• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Weather: अभी मानसून की नहीं होगी वापसी, इन इलाकों में पूरे सितंबर हो सकती है बरसात- IMD

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 16 सितंबर: देश के कई इलाकों में पिछले कुछ दिनों से लगातार भारी बारिश हो रही है। राजधानी दिल्ली से लेकर उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, बिहार, राजस्थान और मध्य प्रदेश तक के कई जिलों में बरसात देखी जी रही है। ऐसे में मौसम विभाग ने ताजा अनुमान जारी करके बताया है कि इस साल देश में दक्षिण-पश्चिमी मानसून की वापसी में अभी और देर होगी, जिसके चलते ठंड की शुरुआत में भी देरी हो सकती है। बता दें कि इस साल राजधानी दिल्ली में बारिश का 46 वर्षों का रिकॉर्ड टूट चुका है और पिछले शनिवार को आईजीआई एयरपोर्ट भी भारी बारिश के कहर का गवाह बन चुका है।

अभी वापस नहीं लौट रहा मानसून- मौसम विभाग

अभी वापस नहीं लौट रहा मानसून- मौसम विभाग

भारतीय मौसम विभाग ने गुरुवार को बताया है कि इस साल देश में मानसून की वापसी देर से होगी और उत्तर भारत में सितंबर के अंत तक इसका असर कम होने का कोई लक्षण नजर नहीं आ रहा है। आईएमडी के मुताबिक उत्तर-पश्चिम भारत से दक्षिण-पश्चिम मानसून की वापसी तब होती है, जब इस क्षेत्र में पांच दिनों तक लगातार बारिश की गतिविधि रुकी रहती है। यह तब होता है, जब निचले ट्रोपोस्फेयर के ऊपर एंटीसाइक्लोनिक हवा का निर्माण होता है और नमी में भी पर्याप्त कमी आती है।

    Uttar Pradesh Rain Updates: Heavy rains से Lucknow की सड़कों पर सैलाब, देखें Video | वनइंडिया हिंदी
    पश्चिम राजस्थान से शुरू होती है वापसी

    पश्चिम राजस्थान से शुरू होती है वापसी

    भारतीय मौसम विभाग के महानिदेशक ने कहा, 'उत्तर भारत से अगले 10 दिनों तक मानसून की वापसी के कोई भी संकेत नहीं हैं।' पिछले साल भी मौसम विभाग को उत्तर-पश्चिम भारत से मानसून की वापसी की तारीख में लगभग दो हफ्ते का संशोधन करना पड़ा था। ऐसा पिछले कई साल से मानसून की वापसी में देरी होने की स्थिति देखने बाद किया गया था। देश में दक्षिण-पश्चिम मानसून की वापसी की शुरुआत सबसे पहले पश्चिमी राजस्थान से शुरू होती है।

    शुक्रवार को जैसलमेर से होगी शुरुआत

    शुक्रवार को जैसलमेर से होगी शुरुआत

    संशोधित अनुमानों के मुताबिक इस साल मानसून की वापसी की नई तारीख 17 सितंबर है। यानी शुक्रवार से राजस्थान के जैसलमेर से मानसून की वापसी शुरू हो रही है। गौरतलब है कि इससे पहले 2017, 2018, 2019 और 2020 में भी मानसून की वापसी में देरी हुई थी। मौसम विभाग के मुताबिक मानसून की वापसी में देरी का मतलब ये भी है कि ठंड का मौसम शुरू होने में भी देर होगी। वैसे आधिकारिक रूप में भारत में दक्षिण-मानसून का मौसम 1 जून से केरल से शुरू होकर 30 सितंबर तक निर्धारित है।

    दिल्ली-एनसीआर में झमाझम बारिश

    दिल्ली-एनसीआर में झमाझम बारिश

    इससे पहले दिल्ली-एनसीआर और यूपी के कई जिलों समेत देश के कई हिस्सों में गुरुवार को भी बारिश का सिलसिला जारी रहा। मौसम विभाग ने आज के लिए दिल्ली को लेकर ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया है। इसके तहत राजधानी में भारी बारिश और तेज हवाएं चलने की भविष्यवाणी कई गई है और कई इलाकों में इसका काफी असर भी देखने को मिला है। एक दिन पहले ही दिल्ली में बारिश का 46 साल का रिकॉर्ड टूटा है। इस साल दिल्ली में इस मौसम में अबतक 1,146.4 मिली मीटर बारिश रिकॉर्ड की जा चुकी है।

    इसे भी पढ़ें-दिल्ली में आज भी बरसेंगे बादल, कई राज्यों में भारी बारिश की आशंका, Alert जारीइसे भी पढ़ें-दिल्ली में आज भी बरसेंगे बादल, कई राज्यों में भारी बारिश की आशंका, Alert जारी

    इन राज्यों में भी हो रही है बारिश

    इन राज्यों में भी हो रही है बारिश

    दिल्ली-एनसीआर के इलाकों के अलावा उत्तराखंड, पश्चिमी उत्तर प्रदश, पूर्वी राजस्थान, मध्य प्रदेश और गुजरात में भी कुछ स्थानों पर भारी बरसात का अनुमान है। इसी तरह यूपी के एनसीआर के इलाकों के अलावा लखनऊ, वाराणसी से लेकर गोरखपुर और बाराबंकी में भी तेज बारिश की रिपोर्ट है।

    English summary
    The Indian Meteorological Department has predicted the continuation of monsoon till the end of September and rain conditions in many states
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X