• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Monsoon की रफ्तार पड़ी धीमी,उत्तर भारत में लेट होगी एंट्री, मुंबई में हाई टाइड की आशंका

|
Google Oneindia News

दिल्ली , 15 जून। देश में इस वक्त मानसून का सीजन चल रहा है। दक्षिण भारत को पूरी तरह से तर-बतर करने के बाद अचानक से साउथ-वेस्ट मानसून की स्पीड में कमी आई है, जिसके बाद उत्तर भारत के लोगों को अब मानसून की बारिश के लिए थोड़ा इंतजार करना पड़ सकता है। मानसून की रफ्तार में कमी पछुआ हवाओं के कारण हुई है इस वजह से जो मानसून वक्त से पहले नॉर्थ पहुंचने वाला था, वो अब थोड़ा लेट पहुंचेगा, हालांकि दिल्ली समेत उत्तर भारत के कई राज्यों में प्रीमानसून बारिश जारी रहेगी।

    Weather Update: मानसून की स्पीड में आई कमी, जानिए अपने शहर का अपडेट | वनइंडिया हिंदी
     तेज हवा और धूल भरी आंधी

    तेज हवा और धूल भरी आंधी

    आज दिल्ली में तेज हवा और धूल भरी आंधी भी आ सकती है। मौसम विभाग का कहना है कि हरियाणा और पंजाब में भी आज से लेकर अगले 24 घंटों के दौरान भारी बारिश हो सकती है तो वहीं मुंबई में आज भी भारी बारिश का अलर्ट जारी है। आज भी मौसम विभाग ने हाई टाइड की चेतावनी जारी की है।

    यह पढ़ें: मई में 121 साल में दूसरी सबसे ज्यादा बारिश हुई, जानिए क्यों बदला है मौसम का मिजाज?यह पढ़ें: मई में 121 साल में दूसरी सबसे ज्यादा बारिश हुई, जानिए क्यों बदला है मौसम का मिजाज?

    उत्तराखंड- हिमाचल और केरल में Orange Alert जारी

    उत्तराखंड- हिमाचल और केरल में Orange Alert जारी

    मौसम विभाग ने कहा है कि अगले 2-3 दिनों में तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, झारखंड, छत्तीसगढ़, बिहार, गुजरात के कुछ हिस्सों और मध्य प्रदेश में भारी बारिश हो सकती है तो वहीं उत्तराखंड- हिमाचल और केरल में Orange Alert जारी किया गया है।

     17 जून को भारी बारिश की आशंका

    17 जून को भारी बारिश की आशंका

    पूरे कर्नाटक राज्य में 17 जून तक भारी वर्षा होने की आशंका है। 17 जून तक तटीय जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। राजस्थान, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, उत्तर प्रदेश में अगले तीन दिनों तक बारिश की संभावना बनी हुई है।

    हाई टाइड या उच्च ज्वार

    हाई टाइड या उच्च ज्वार

    दरअसल हाई टाइड या उच्च ज्वार आना या समुद्र का स्तर बढ़ना-घटना, चंद्रमा और सूरज से पैदा होने वाले गुरुत्वाकर्षण बल और पृथ्वी के चक्कर लगाने की वजह से पैदा होता है लेकिन बैरोमैट्रिक दवाब की वजह से समंदर के अंदर तूफान उठता है, जिसकी वजह से समंदर में बड़ी, तेज और ताकतवर लहरें उठती हैं, जो कि काफी खतरनाक होती हैं।

    English summary
    Monsoon turns slow progress so Rains little late in North India, High Tide expected in Mumbai says IMD, see Weather Updates.
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X