• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

Weather:ठंड आ गई! पहाड़ों में समय से पहले बर्फबारी, हाल क्या है ? देखिए Video

Google Oneindia News

Weather Update: हिमालय के कई इलाके अभी से बर्फ की सफेद चादरों के ढंक चुके हैं। पहाड़ों में कई स्थानों पर बर्फबारी शुरू हो चुकी है। जबकि, दिल्ली और उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में बरसात का दौर जारी है। मंगलवार को भी कई जगहों पर झमाझम बारिश हुई है। उत्तरी और पश्चिमी भारत में आमतौर पर सर्दी की शुरुआत अक्टूबर के आखिर और नवंबर की शुरुआत से देखने को मिलती है। लेकिन, मौसम के पैटर्न में बदलाव और लगातार हुई बारिश ने कई महत्वपूर्ण हिल स्टेशनों में तापमान काफी कम कर दिया है और कई जगहों पर तो काफी हिमपात भी होने लगा है।

हिमाचल के लाहौल-स्पीति में बर्फ की चादरें बिछीं

हिमाचल के लाहौल-स्पीति में बर्फ की चादरें बिछीं

11 अक्टूबर ही हुआ है और देश के कई भागों में बर्फ गिरने लगी है। अक्टूबर में सर्दी और बर्फ का सामना करने वाले स्थानों में हिमाचल प्रदेश का लाहौल-स्पीति भी शामिल है। हिमाचल प्रदेश के कई इलाकों में मंगलवार को बर्फबारी देखने को मिली है, जिसमें यह इलाका भी शामिल है। बर्फ गिरने की वजह से तापमान में अत्यधिक गिरावट आ गई है। यह स्थिति लोसार और चिचिम गांवों में भी देखने को मिल रही है और सुबह लोगों की नींद खुली तो घर के बाहर बर्फ की सफेद चादरें बिछ चुकी थी। बर्फ गिरने के चलते इलाके में विजिबिलिटी भी काफी कम हो गई।

मनाली में भी हुई बर्फबारी

मनाली में भी हुई बर्फबारी

मनाली देश-विदेश के सैलानियों के लिए बर्फबारी का आनंद लेने के लिए उत्तम पड़ाव माना जाता है। मंगलवार को यहां भी बर्फबारी देखने को मिली है। हिमाचल के ही रोहतांग दर्रे और कुल्लू जिलों में भी देखने को मिली है। मनाली के पहाड़ों में यह मौसम की पहली बर्फबारी है और जो टूरिस्ट मौजूद हैं, उनकी तो अचानक से लॉटरी निकल गई है। लेकिन, मनाली के डीएसपी ने सैलानियों को सलाह दी है कि फिलहाल रोहतांग दर्रे की ओर जाने की योजना टाल दें।

उत्तराखंड के चमोली में भी हिमपात

उत्तराखंड के चमोली में भी हिमपात

हिमाचल प्रदेश ही नहीं, उत्तराखंड के पहाड़ों में भी हिमपात शुरू हो चुका है। इसकी वजह से चमोली जिले में पवित्र गुरुद्वारा श्री हेमकुंड साहिब के दरवाजे बंद कर दिए गए। बर्फ की वजह से इस पवित्र स्थान का नजारा तो देखने लायक है, लेकिन टूरिस्ट और श्रद्धालुओं की सुरक्षा के मद्देनजर इसे बंद करना पड़ा। हालांकि, इससे भी तीर्थयात्रियों के उत्साह में कमी नहीं आई और वह बर्फ के बावजूद मंदिर की ओर बढ़ते देखे जा रहे थे। चमोली जिले में पिछले दो दिनों से बारिश हो रही थी, और फिर बर्फ भी गिरने लगी। उत्तराखंड के पिथौरागढ़ में तो रविवार से ही बर्फबारी का दौर शुरू हो गया था। ऊपरी इलाकों में तो कुछ जगहों पर दो-दो फीट बर्फ जमा हो गई थी। सड़कें बंद हो गईं थी, इससे स्थानीय निवासियों के आम दिनचर्चा में भी दिक्कतें पैदा हुई हैं। लगातार बर्फबारी की वजह से धारचुला टाउन में ट्रैफिक रोक देनी पड़ी।

केदारनाथ धाम में भी कड़ाके की ठंड

केदारनाथ धाम में भी कड़ाके की ठंड

रविवार को उत्तराखंड के पवित्र केदारनाथ धाम में भी बर्फबारी देखने को मिली। इससे वहां तापमान में काफी गिरावट दर्ज की गई। हालांकि, बर्फबारी की स्थिति के बावजदू बाबा केदारनाथ का दर्शन करने वाले श्रद्धालुओं का हौसला कम नहीं पडा है। खुद उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी भी मंगलवार को रुद्रप्रयाग जिले में स्थित भगवान भोलेनाथ के इस पवित्र मंदिर में पहुंचे और पूजा-अर्चना की है। लेकिन, श्रद्धालुओं के गर्म कपड़ों से अंदाजा लग रहा है कि वहां कड़ाके की ठंड शुरू हो चुकी है।

लद्दाख में बर्फबारी का अनुमान

लद्दाख में बर्फबारी का अनुमान

मौसम विभाग ने अनुमान जताया है कि कश्मीर और लद्दाख में भी पहाड़ों पर बर्फबारी हो सकती है। वैसे कश्मीर के शोपियां जिले में पिछले हफ्ते मुगल रोड पर पीर की गली में भी बर्फबारी देखने को मिली। उधर पीरपंजाल के ऊपरी क्षेत्र में ताजा बर्फबारी से पूरी घाटी में तापमान में गिरावट आ गई है और अक्टूबर में ही सर्दी शुरू हो चुकी है।

इसे भी पढ़ें- Ujjain : PM Narendra Modi ने किया महाकाल पूजन, माला फेरते हुए लगाया ध्यानइसे भी पढ़ें- Ujjain : PM Narendra Modi ने किया महाकाल पूजन, माला फेरते हुए लगाया ध्यान

पवित्र हेमकुंड साहिब का नजारा देखिए

न्यूज एजेंसी एएनआई ने उत्तराखंड के चमोली जिला स्थित हेमकुंड साहिब में बर्फबारी वाला वीडियो ट्विटर पर शेयर किया है। इसमें मंदिर समेत आसपास का क्षेत्र बर्फ की सफेद चादरों में लिपटा हुआ दिख रहा है और लगातार बर्फ गिर रही है। तापमान शून्य से भी नीचे रिकॉर्ड किया जा रहा है।

Comments
English summary
Cold starts due to premature snowfall in hilly areas. Heavy snowfall at many places. Impact on devotees in Kedarnath and Hemkund Sahib
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X