• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Weather: उत्तर भारत में अब दिखेगा घने कोहरे और शीत लहर का प्रकोप, कई राज्यों में 'कोल्ड डे' के आसार

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 13 जनवरी। इस वक्त पूरा उत्तर भारत हाड़ कंपाने वाली सर्दी से गुजर रहा है। बारिश ने इस ठंड में चौतरफा इजाफा कर दिया है तो वहीं इसी बीच मौसम विभाग ने अपने ताजा अपडेट में अगले दो से तीन दिनों के लिए उत्तर और उत्तर-पश्चिम भारत के लिए घने कोहरे के साथ शीत लहर का अलर्ट जारी किया है। आईएमडी के मुताबिक अगले तीन दिनों में पंजाब, राजस्थान, उत्तराखंड, पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार और ओडिशा में कोहरा छाया रहेगा और शीतलहर चलेगी।

'कोल्ड डे' के आसार

'कोल्ड डे' के आसार

तो वहीं, पश्चिम मध्य प्रदेश और पूर्वी मध्य प्रदेश में अगले दो दिनों के दौरान 'कोल्ड डे' के आसार नजर आ रहे हैं। मौजूदा हालात को देखते हुए पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ और उत्तरी राजस्थान में अगले दो दिनों के दौरान 'कोल्ड डे' की स्थिति बन सकती है। तो वहीं बिहार, झारखंड, ओडिशा, पश्चिम बंगाल और सिक्किम, तेलंगाना में बारिश की आशंका है।

Weather: सर्दी का सितम जारी, दिल्ली का AQI पहुंचा 142,ओडिशा में गिरे ओले, कई राज्यों में बरसेंगे बादलWeather: सर्दी का सितम जारी, दिल्ली का AQI पहुंचा 142,ओडिशा में गिरे ओले, कई राज्यों में बरसेंगे बादल

शीत लहर की आशंका

शीत लहर की आशंका

मौसम विभाग ने कहा है कि उत्तर-पश्चिम, मध्य और पूर्वी भारत के मैदानी इलाकों में न्यूनतम तापमान 2-4 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है जबकि दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश में 15 जनवरी तक अलग-अलग इलाकों में शीत लहर की आशंका है।

बुधवार को दृश्यता 700 मीटर रही

बुधवार को उत्तर पश्चिमी राजस्थान, पंजाब, दक्षिण पश्चिम उत्तर प्रदेश, पूर्वी बिहार, झारखंड और उत्तराखंड के मैदानी इलाकों में घना कोहरा देखने को मिला। दिल्ली के पालम इलाके में बुधवार को दृश्यता 700 मीटर रही, जबकि पंजाब के अमृतसर, उत्तर प्रदेश के आगरा और झारखंड के रांची में 50 मीटर दृश्यता दर्ज की गई।

न्यूनतम तापमान सामान्य से नीचे दर्ज किया गया

न्यूनतम तापमान सामान्य से नीचे दर्ज किया गया

जबकि मौसम की जानकारी देने वाली निजी संस्था स्काईमेट ने कहा है कि पिछले 24 घंटों में भारत के मैदानी इलाकों के कुछ हिस्सों में न्यूनतम तापमान सामान्य से नीचे दर्ज किया गया। आज भी अभी तक राजस्थान में चुरू भारत के मैदानी इलाकों में सबसे ठंडा शहर है, जहां सुबह का तापमान 3.4˚C है।

बर्फबारी ने मैदानी इलाकों में सर्दी बढ़ा दी

दूसरी ओर पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी ने मैदानी इलाकों में सर्दी बढ़ा दी है और आने वाले एक हफ्ते तक ये सिलसिला यूं ही जारी रहने वाला है। कश्मीर, हिमाचल, उत्तराखंड में इस वक्त हाड़ कंपाने वाली सर्दी पड़ रही है इसलिए सबको काफी सचेत रहने की जरूरत है।

 'कोल्ड डे'

'कोल्ड डे'

'कोल्ड डे' या 'शीत दिवस' की घोषणा तब की जाती है जब न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस से कम हो और अधिकतम सामान्य से कम से कम 4.4 डिग्री सेल्सियस कम हो। जब दिन का अधिकतम तापमान सामान्य से कम से कम 6.5 डिग्री सेल्सियस कम होता है तो 'कोल्ड डे' घोषित किया जाता है। मैदानी इलाकों के लिए, शीत लहर की घोषणा तब की जाती है जब न्यूनतम तापमान 4 डिग्री सेल्सियस या उससे कम हो जाता है।

Comments
English summary
Cold Wave and Dense Fog exepected in North India, Cold Day Conditions Punjab-haryana and Rajasthan . see Weather Updates.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X
Desktop Bottom Promotion