India
  • search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

दिल्ली में आज 47 तक पहुंचेगा पारा, IMD ने कहा- भीषण लू चलेगी, जानिए बाकी राज्यों के मौसम का हाल

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 14 मई: भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा है कि दिल्ली में शनिवार 14 मई को बाकी बीते दिनों के मुकाबले भीषण लू चलेगी। दक्षिण पश्चिम दिल्ली के नजफगढ़ में पारा 46 डिग्री सेल्सियस (डिग्री सेल्सियस) को पार करने के साथ राजधानी के कुछ हिस्सों में शुक्रवार (13 मई) को लू की चपेट में आ गए। अब मौसम कार्यालय ने भविष्यवाणी की कि शनिवार को दिल्ली में गंभीर लू का प्रकोप देखने को मिलेगा। दिल्ली में आज उमस भरी सुबह हुई है। भारत मौसम विज्ञान विभाग ने देश के लगभग सभी मैदानी इलाकों के लिए हीटवेव की घोषणा की है।

Weather Update: Delhi समेत कई राज्यों में Heatwave Alert, जानें अपने शहर का हाल | वनइंडिया हिंदी
दिल्ली के ऑरेंज अलर्ट जारी, 47 तक पहुंच सकता है पारा

दिल्ली के ऑरेंज अलर्ट जारी, 47 तक पहुंच सकता है पारा

आईएमडी ने दिल्ली के लिए "ऑरेंज" अलर्ट जारी किया है, जिसका मतलब होता है, गंभीर हीटवेव की स्थिति की चेतावनी। आईएमडी ने कहा है कि दिल्ली में शनिवार (14 मई) को कुछ हिस्सों में अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस और 47 डिग्री सेल्सियस के बीच जा सकता है। हालांकि दिल्ली में रविवार यानी 15 मई के लिए "येलो" अलर्ट जारी किया गया है। रविवार को 44-46 डिग्री सेल्सियस के समान उच्च स्तर की उम्मीद है।

दिल्ली में कब मिलेगी गर्मी से राहत

दिल्ली में कब मिलेगी गर्मी से राहत

मौसम विभाग के अधिकारियों ने सप्ताह के आखिर के बाद कुछ राहत मिलने का अनुमान जताया है। असल में ताजा पश्चिमी विक्षोभ की वजह से सोमवार से पारा घटकर 41 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की उम्मीद है।

आईएमडी के वरिष्ठ वैज्ञानिक आरके जेनामणि ने कहा, सफदरजंग स्टेशन शनिवार को अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस दर्ज कर सकता है, जबकि दिल्ली के अन्य हिस्सों में तापमान 47 डिग्री सेल्सियस के करीब रिकॉर्ड किया जा सकता है।

मैदानी इलाकों में हीटवेव का दिखेगा असर

मैदानी इलाकों में हीटवेव का दिखेगा असर

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने देश के सभी मैदानी इलाकों में हीटवेव की घोषणा की है। आईएमडी ने कहा है कि इन राज्यों में अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस या उससे अधिक और सामान्य से 4.5 डिग्री अधिक रहेगा। जो आने वाले दो दिनों तक वैसा ही बना रहेगा। राजस्थान के कुछ हिस्सों में भीषण गर्मी की लहर देखने को मिलेगी। पूर्वी राजस्थान, पश्चिमी मध्य प्रदेश, हरियाणा और गुजरात के कुछ स्थानों पर भी भीषण लू का प्रकोप देखने को मिलेगा।''

इन राज्यों में अगले 24 घंटों में होगी बारिश

इन राज्यों में अगले 24 घंटों में होगी बारिश

अगले 24 घंटों के दौरान पूर्वोत्तर भारत, सिक्किम, केरल, दक्षिण कर्नाटक और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के अलग-अलग हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। वहीं तमिलनाडु, रायलसीमा और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल में हल्की से मध्यम बारिश संभव है।

इसके अलावा जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों, ओडिशा, दक्षिण कोंकण और गोवा, दक्षिण मध्य महाराष्ट्र और तेलंगाना, दक्षिण छत्तीसगढ़ और विदर्भ के अलग-अलग हिस्सों में हल्की बारिश संभव है।

राजस्थान और मध्य प्रदेश में भी भीषण गर्मी का अलर्ट

राजस्थान और मध्य प्रदेश में भी भीषण गर्मी का अलर्ट

बता दें कि राजस्थान और मध्यप्रदेश में भी भीषण गर्मी को लेकर अलर्ट जारी किया गया है। दिन में जरूरत ना होने पर घर से बाहर ना निकलने की सलाह दी गई है। राजस्थान के कुछ हिस्सों में भीषण गर्मी पड़ सकती है। पूर्वी राजस्थान, मध्य प्रदेश, हरियाणा, गुजरात के दिल्ली भागों में विदर्भ और पंजाब के अलग-अलग हिस्सों में लू चल सकती है।

ये भी पढ़ें-गर्मी का प्रकोप: उत्तर पश्चिम भारत में तापमान 60 डिग्री से अधिक, सेटेलाइट इमेज देख चिंता में वैज्ञानिकये भी पढ़ें-गर्मी का प्रकोप: उत्तर पश्चिम भारत में तापमान 60 डिग्री से अधिक, सेटेलाइट इमेज देख चिंता में वैज्ञानिक

Comments
English summary
Weather alert IMD says Heatwave in Delhi worsen today know forecast across india
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X