• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

अगले कुछ घंटों में दिल्ली-UP और हरियाणा का मौसम बदलेगा करवट, आ सकती है तेज आंधी-बारिश

|

नई दिल्ली। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने अगले कुछ घंटों में दिल्ली और उससे सटे आस-पास के इलाकों में धूलभरी आंधी के साथ तेज बारिश होने की चेतावनी जारी की है। बता दें कि उत्तर भारत इस समय भीषण गर्मी का प्रकोप झेल रहा है, इस बीच लोग मानसून के जल्द आगमन की दुआ कर रहे हैं ताकि उन्हें थोड़ी राहत मिल सके। शनिवार को मौसम विभाग ने उत्तर प्रदेश, हरियाणा और दिल्ली के कुछ हिस्सों में आंधी-तूफान के साथ बारिश का अनुमान जताया है।

मौसम विभाग ने जताई आंधी-बारिश की संभावना

मौसम विभाग ने जताई आंधी-बारिश की संभावना

प्राप्त जानकारी के मुताबिक अगले कुछ घंटों में उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ और कासगंज, हरियाणा के रेवाड़ी, कासगंज, बावल, मानेसर, गुरुग्राम, रोहतक, भिवाड़ी, नूंह, सोहना, पलवल, फरीदाबाद और बल्लभगढ़ सहित राजधानी दिल्ली के साउथ-वेस्ट इलाकों में तेज हवा के साथ बारिश होनी की भविष्यवाणी की गई है। इस दौरान आसमान में काले बादल छाए रह सकते हैं और दिन में ही अंधेरा होने की संभावना है।

उमसभरी गर्मी से दिल्लीवाले परेशान

उमसभरी गर्मी से दिल्लीवाले परेशान

पिछले कुछ दिनों से दिल्ली-एनसीआर में भीषण गर्मी ने लोगों को परेशान किया है, तीन दिन पहले हुई बारिश से भी कोई राहत नहीं मिली है। शनिवार दोपहर तक दिल्ली का अधिकतम तापमान 38 डिग्री सेल्सियस रहा, धूप और हवा में नमी के संगम से उमस भरी गर्मी का प्रकोप जारी है। इसके अलावा भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने अगले 24 घंटे में गुजरात, मध्य प्रदेश, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़, जम्मू-कश्मीर और लद्दाख हल्की बारिश होने का अनुमान जताया है।

तेजी से बढ़ रहा मानसून

तेजी से बढ़ रहा मानसून

गौरतलब है कि मध्य भारत की ओर मानसून तेजी से बढ़ रहा है, कोलकाता समेत कई जिलों में बारिश ने दस्तक दे दी है। आइएमडी के उपमहानिदेशक आनंद शर्मा ने कहा कि मानसून सही गति से आगे बढ़ रहा है। शुक्रवार को कर्नाटक के कुछ हिस्सों में लगातार बारिश से मौसम सुहाना बना रहा, हलांकि इस दौरान घरों से बाहर निसले वाले लोगों को मुश्किलों को भी सामना करना पड़ा। महाराष्ट्र में भी मानसून ने दस्तक दे दी है।

दिल्लीवालों को करना पड़ सकता है और इंतजार

दिल्लीवालों को करना पड़ सकता है और इंतजार

कई राज्यों में मानसून पहुंचने के बीच दिल्लीवालों के लिए खबर कुछ अच्छी नहीं है, यहां लोगों को बारिश के लिए और लंबा इंतजार करना पड़ सकता है। आनंद शर्मा के मुताबिक इस बात पर गौर करने की जरूरत है कि मानसून मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश में कब दस्तक देता है। इसके बाद ही दिल्ली के लिए कुछ अनुमान लगाया जा सकता है। मौसम विभाग ने आने वाले दिनों में बंगाल में अच्छी बारिश का अनुमान जताया है।

यहां होने वाली है भारी बारिश

यहां होने वाली है भारी बारिश

दक्षिण गुजरात, दक्षिण मध्यप्रदेश, झारखंड और बिहार की ओर मानसून के आगे बढ़ने के लिए स्थितियां को देखते हुए अगले 48 घंटों में इन राज्यों के कई हिस्सों में मूसलाधार बारिश हो सकती है। अगले दो दिनों के दौरान कर्नाटक के तटीय इलाकों में भारी बारिश होने की संभावना है। अगले 24 घंटे के अंदर तेलंगाना, असम और मेघालय में अलग-अलग समय पर भारी बारिश होने की संभावना है। अगले 24 घंटों में कोंकण और गोवा में भी भारी बारिश की संभावना जताई गई है।

अगले दो घंटे में उत्तर प्रदेश के इन जिलों में तेज आंधी और बारिश के आसार, 20 जून तक आ सकता है मानसून

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Weather Alert Heavy rain and rain may occur in Delhi-UP and Haryana in next few hours
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X