• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

मौसम अलर्ट: पहाड़ी वादियां हुईं खतरनाक, अगले 3-4 दिन यहां भारी बारिश और भूस्खलन की चेतावनी जारी

|
Google Oneindia News

शिमला, 17 जुलाई। अगर आप भी मैदानी इलाकों की चिपचिपाती गर्मी से बचने के लिए पहाड़ी वादियों के बीच जाने का मन बना रहे हैं तो ठहरिए। कोरोना वायरस की तीसरी लहर को ध्यान में रखते हुए घर में रहना तो जरूरी है ही, लेकिन खराब मौसम की वजह से भी अभी घूमने जाने का प्लान बनाना आपके लिए फायदेमंद नहीं होगा। दरअसल, मौसम विभाग विशेषज्ञों ने हिमाचल प्रदेश के कई इलाकों में भारी बारिश और भूस्खलन होने की संभावना जताई है।

धर्मशाला में फटा था बादल

धर्मशाला में फटा था बादल

बीते सोमवार हिमाचल प्रदेश के धर्मशाला में बादल फटने की वजह से कई लोगों की जानें चली गई और कई घर बह गए। प्रदेश में कई दिनों से बारिश हो रही है जिसकी वजह से पहाड़ भी अपनी जगह से खिसक रहे हैं। कई सड़कों पर मलबा गिरा होने की वजह से यातायात भी ठप है, इस बीच मौसम विभाग ने आने वाले दिनों में भी बारिश और भूस्खलन की संभावना जताई है।

    Weather Update: आज से 19 July तक UP समेत Delhi में हो सकती है भारी बारिश | वनइंडिया हिंदी
    आने वाले 3-4 दिन प्रदेश के लिए मुश्किल

    आने वाले 3-4 दिन प्रदेश के लिए मुश्किल

    मौसम विभाग ने शनिवार को अगले तीन-चार दिनों में भारी बारिश की भविष्यवाणी के कारण हिमाचल प्रदेश में भूस्खलन की चेतावनी जारी की है। आईएमडी के मुताबिक मौसम की स्थिति के ने नए डेटा और विभिन्न वैश्विक और क्षेत्रीय मॉडलों का अध्ययन करने पर इस बात के संकेत मिले हैं कि हिमाचल प्रदेश के निचले और मध्य की पहाड़ियों में हल्की से भारी बारिश के साथ कई जगह भूस्खलन होने की संभावना है।

    बारिश के चलते हो बाधित हो सकती हैं सेवाएं

    बारिश के चलते हो बाधित हो सकती हैं सेवाएं

    शिमला में मौसम विभाग विज्ञान केंद्र के मुताबिक आने वाले तीन-चार दिनों में बारिश की गतिविधि बढ़ सकती है। चेतावनी दी गई है कि संभावित मौसम की स्थिति राष्ट्रीय और राज्य राजमार्गों पर भूस्खलन, निचले इलाकों में बाढ़, तेज प्रवाह और नदी-नालों का जलस्तर बढ़ सकता है। बारिश से यातायात और अन्य विद्युत और संचार चैनलों को बाधित हो सकती हैं। मौसम विभाग ने राज्य सरकार के अधिकारियों को पर्याप्त सुरक्षा उपाय करने की सलाह भी दी है।

    इन इलाकों में हुई बारिश

    इन इलाकों में हुई बारिश

    शनिवार को भी हिमाचल प्रदेश में दिन के दौरान अलग-अलग स्थानों पर बारिश दर्ज की गई। मौसम केंद्र के मुताबिक शाहपुर में 35 मिमी, मालन में 29 मिलियन, गुलेर और बार्थिन में 12-12 मिमी, और पिडाना, डलहौजी और टिसो में 10 मिमी बारिश हुई। सबसे ज्यादा तापमान ऊना में 38.2 डिग्री सेल्सियस और सबसे कम लाहौल-स्पीति के प्रशासनिक केंद्र केलांग में 14.8 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया।

    यह भी पढ़ें: 17 से 19 जुलाई तक यूपी के इन जिलों में हो सकती है झमाझम बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया येलो अलर्ट

    English summary
    weather alert Heavy rain and landslide warning issued in Himachal Pradesh for next 3-4 days
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X