• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Weather: दिल्ली-NCR में झमाझम बरसात के बाद, इन राज्यों में भी भारी से बहुत भारी बारिश का अनुमान- IMD

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 14 जुलाई: मौसम विभाग पहले ही कह चुका है कि अब मानसून ने पूरे देश को अपने दायरे में ले लिया है। इस साल मानसून को यह प्रक्रिया पूरी करने में 40 दिन लग गए हैं और उत्तर और उत्तर पश्चिम भारत में मानसूनी फुहारों में काफी देर हुई है। लेकिन, राहत की बात ये है कि मंगलवार से दिल्ली-एनसीआर में मानसून ने दस्तक दी है तो यहां फिलहाल इंद्र देवता की मेहरबानी बरकार है। राष्ट्रीय राजधानी में आज भी मध्यम से भारी बारिश हुई है। इस बीच भारतीय मौसम विभाग ने अपने ताजा अनुमान में दिल्ली समेत देश के कई राज्यों में भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना तो जताई ही है, साथ ही साथ कई इलाकों में बादल गरजने और आसमानी बिजली गिरने की आशंका को लेकर लोगों को फिर से सावधान किया है।

इन राज्यों में बहुत भारी बारिश की चेतावनी

इन राज्यों में बहुत भारी बारिश की चेतावनी

मौसम विभाग ने जिन राज्यों के लिए बहुत भारी बारिश होने की संभावना जताते हुए चेतावनी जारी की है, उनमें महाराष्ट्र, गोवा और तेलंगाना शामिल हैं। मौसम विभाग के मुताबिक महाराष्ट्र के कोंकण और गोवा में कुछ जगहों पर अगले तीन दिनों तक बहुत ज्यादा बारिश होने की संभावना है। महाराष्ट्र के बाकी हिस्सों और तेलंगाना में भी भारी बारिश होने का अनुमान जताया गया है। यही नहीं पश्चिम के तटीय इलाकों और उससे सटे मैदानी भागों में भी अगले तीन दिनों तक काफी ज्यादा बारिश हो सकती है। तेलंगाना के कुछ जगहों पर अगले 24 घंटों में बहुत ही ज्यादा बारिश होने की चेतावनी जारी की गई है।

    Weather: दिल्ली-NCR में झमाझम बरसात के बाद, इन राज्यों में भी भारी से बहुत भारी बारिश का अनुमान- IMD
    अगले 4 से 5 दिनों तक जारी रह सकती है बारिश

    अगले 4 से 5 दिनों तक जारी रह सकती है बारिश

    इसके अलावा छत्तीसगढ़, ओडिशा, तटीय आंध्र प्रदेश में भी अगले 24 घंटों में बहुत ही ज्यादा भारी बारिश की संभावना जताई गई है। यही नहीं आईएमडी ने कहा है कि बंगाल की खाड़ी से चल रही नम हवाओं के कारण पश्चिमी हिमालय के इलाकों में अगले चार से पांच दिनों तक बारिश जारी रह सकती है। इसके अनुसार उत्तर-पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में भी अगले दो से तीन दिनों तक बारिश जारी रहने का अनुमान है।

    इन राज्यों में आसमानी बिजली गिरने की चेतावनी

    इन राज्यों में आसमानी बिजली गिरने की चेतावनी

    इसके अलावा मौसम विभाग ने देश के कई राज्यों में अगले कुछ घंटों में बादल कड़कने के साथ आकाशीय बिजली गिरने की भी आशंका जारी करते हुए चेतावनी दी है। आईएमडी के मौसम बुलेटिन के मुताबिक इन इलाकों में 30 से 50 किलोमीटर तक की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं और गरज के साथ बिजली गिरने की आशंका है। जिन राज्यों के लिए यह आशंका जताई गई है, उनमें हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर पश्चिमी उत्तर प्रदेश, राजस्थान, पश्चिमी मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, बिहार और झारखंड शामिल हैं।

    इसे भी पढ़ें- द्वारकाधीश मंदिर की ध्वजा पर बिजली गिरी, लोग बोले- सिर्फ दीवारें काली पड़ीं, भगवान ने हमें बचायाइसे भी पढ़ें- द्वारकाधीश मंदिर की ध्वजा पर बिजली गिरी, लोग बोले- सिर्फ दीवारें काली पड़ीं, भगवान ने हमें बचाया

    इन राज्यों के लोग भी रहें सावधान!

    इन राज्यों के लोग भी रहें सावधान!

    इनके अलावा तेलंगाना, केरल, जम्मू, कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद, पश्चिम बंगाल में गंगा के तटवर्ती इलाकों, ओडिशा, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, तटीय आंध्र प्रदेश और रायलसीमा में कुछ जगहों पर आसमानी बिजली गिर सकती है। यह आशंका गुजरात के कच्छ के लिए भी जारी की गई है। मौसम विभाग ने कहा है कि इस दौरान घरों से बाहर रहने वाले लोगों और जानवरों को नुकसान होने का खतरा है। गौरतलब है कि देश में पिछले दिनों ऐसी कई घटनाएं हो चुकी हैं, जिसमें काफी लोग हताहत भी हुए है।

    English summary
    Weather has been kind on Delhi-NCR, IMD has predicted heavy to very heavy rain and lightning in many states
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X