• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

कोरोना काल में दिल्ली में इस वर्ष होगी वर्चुअल दुर्गा पूजा, जानिए क्या किए जा रहे इंतजाम

|

नई दिल्‍ली। दिल्ली में हर साल दुर्गा पूजा का भव्य उत्सव मनाया जाता है, लेकिन इस बार कोरोना के चलते हर त्‍योहार की तरह शरद नवरात्रि पर होने वाली दुर्गा पूजा का जश्‍न भी फीका होने वाला है। राष्ट्रीय राजधानी में सबसे लोकप्रिय त्योहारों में से एक - दुर्गा पूजा इस बार वर्चुअल मनायी जाएगी। कोरोना महामारी के कारण इस बार दुर्गा पूजा कड़े प्रतिबंध और सोशल डिस्‍टेनसिंग को ध्‍यान में रखते हुए कुछ खास इंतजाम किए गए हैं।

Durga Puja

बता दें दिल्‍ली चितरंजन (CR) पार्क क्षेत्र जहां अत्‍यधिक संख्‍या में रहने वाले बंगाली आबादी के कारण इस क्षेत्र को मिनी कोलकाता बोला जा है वहां पर हर बार दुर्गा पूजा धूमधाम से मनाई जाती थी लेकिन इस बाद कोरोना महामारी के चलते सीआर पार्क कालीबाड़ी या काली मंदिर में दुर्गा पूजा जहां सबसे प्रसिद्ध है सभी स्‍थानों पर सांस्‍कृतिक कार्यक्रम नहीं आयोजित किए जाएंगे।हालांकि इनमें से कुछ स्थानों पर दुर्गा पूजा आयोजन ऑनलाइन आयोजित किए जा सकते हैं।

 दुर्गा पूजा को ऑनलाइन प्रसारित किया जाएगा

दुर्गा पूजा को ऑनलाइन प्रसारित किया जाएगा

सीआर पार्क काली मंदिर सोसाइटी के सचिव सिरीबश भट्टाचार्य ने कहा, "हमने 4 फीट की छोटी मूर्ति लाकर देवी दुर्गा की पूजा करने की योजना बनाई है, लेकिन लोग इसमें शामिल नहीं होंगे। यह पूरी तरह से ऑनलाइन होगा।" "हमने एक स्थानीय टीवी चैनल से इस बारे में बात की है क्योंकि हमारे पास पूजा को ऑनलाइन प्रसारित करने की योजना है। उन्होंने कहा, "इस बार भोग (प्रसाद) नहीं होगा, सांस्कृतिक कार्यक्रम ऑनलाइन होंगे। मुख्य कार्यक्रम नहीं मनाए जाएंगे। सब कुछ सरकारी दिशा-निर्देशों के अनुसार किया जाएगा।"

ममता बनर्जी ने पश्चिम बंगाल में दुर्गा पूजा की दी इजाजत, इन नियमों का करना होगा पालन

लोकप्रिय गायकों और संगीतकारों के कार्यक्रम ऑनलाइन हो सकते हैं

लोकप्रिय गायकों और संगीतकारों के कार्यक्रम ऑनलाइन हो सकते हैं

सीआर पार्क दुर्गा पूजा के दौरान हर बार उत्‍सव मनाया जाता है। पंडालों को ऐसे सजाया जाता है जो बंगाली संस्कृति को दर्शाते हैं, और पंडाल में दुकानदारों को भी कई लोकप्रिय बंगाली व्यंजनों का स्वाद लोगों को चखने को हर वर्ष मिलता है लेकिन वो इस बार संभव नहीं होगा। आमतौर पर सीआर पार्क में सांस्कृतिक संध्याओं का आयोजन किया जाता है, जिसमें लोकप्रिय गायकों और संगीतकारों को आमंत्रित किया जाता है, जो इस बाद ऑनलाइन हो सकते हैं।

केवल 10 लोगों की उपस्थिति के बीच इसे आयोजित किया जाएगा

केवल 10 लोगों की उपस्थिति के बीच इसे आयोजित किया जाएगा

महासचिव चित्तरंजन पार्क दुर्गा समिति बी ब्लॉक ग्राउंड, सुप्रकाश मजूमदार ने कहा "इस समय कोई पूजा नहीं हो रही है। केवल एक दिन के लिए, यह आयोजित किया जाएगा, लेकिन कोई मूर्ति या पंडाल नहीं होगा ... हमने एक ऐसा क्षेत्र निर्धारित किया है, जहां केवल 10 लोगों की उपस्थिति के बीच इसे आयोजित किया जाएगा,"। एक नृत्य समूह, एकयन तरंग, हर साल दुर्गा पूजा पर प्रदर्शन करता है। समूह सीआर पार्क के अलावा दिल्ली के अन्य स्थानों पर प्रदर्शन करता है। इस वर्ष, समूह के सदस्य निराश हैं। डांस ग्रुप की सदस्य अरुंधति बनर्जी ने कहा, "हर साल, हम दुर्गा पूजा की प्रतीक्षा करते हैं, लेकिन इस बार, कोविड -19 के कारण पूजा नहीं मनाई जाएगी।"

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Virtual Durga Puja will be held in Delhi this year in the Corona era, know what arrangements are being made
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X