• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

कोरोना से लड़ाई में केंद्र को झटका, वायरोलॉजिस्ट शाहिद जमील ने वैज्ञानिक सलाहकार ग्रुप से दिया इस्तीफा

|

नई दिल्ली, 17 मई: देश के कई राज्यों में कोरोना महामारी की दूसरी लहर का असर जारी है। जिस वजह से बड़ी संख्या में लोग अपनी जान गंवा रहे हैं। इस बीच रविवार को केंद्र सरकार को बड़ा झटका लगा, जहां सीनियर वायरोलॉजिस्ट डॉ. शाहिद जमील ने भारतीय SARS-CoV-2 जीनोमिक्स कंसोर्टियम (INSACOG) के वैज्ञानिक सलाहकार ग्रुप के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया। हालांकि अभी उनके इस्तीफे की वजह नहीं पता लग पाई है।

    Shahid Jameel Resign INSACOG: जाने कौन है डॉक्टर शाहिद जमील, क्यों छोड़ा पद ? | वनइंडिया हिंदी

    corona

    शाहिद जमील के ऊपर बड़ी जिम्मेदारी थी, क्योंकि सरकार ने उन्हें जीनोम स्ट्रक्चर की पहचान करने का काम सौंपा था। इसके अलावा वो वायरस से जुड़े विभिन्न मसलों पर सलाह भी देते थे। इस पद के अलावा वो अशोका यूनिवर्सिटी में त्रिवेदी स्कूल ऑफ बायोसाइंस के डायरेक्टर भी थे। ऐसे अचानक उनके इस्तीफे से सरकार भी हैरान है। हालांकि दोनों की ओर से अभी तक इस मामले में कोई ठोस कारण नहीं बताया गया है।

    वहीं कुछ दिनों पहले उन्होंने न्यूयॉर्क टाइम्स में एक लेख लिखा था। जिसमें उन्होंने कहा कि भारत में वैज्ञानिक साक्ष्य-आधारित नीति निर्माण के लिए जिद्दी प्रतिक्रिया का सामना कर रहे हैं। साथ ही केंद्र को सलाह दी थी कि हर मसले पर वैज्ञानिकों की बात सुननी चाहिए और जिद्दी रवैये से नीति बनाने से बचना चाहिए। उनका मानना था कि कोरोना की हर लहर के पीछे नए वेरिएंट का हाथ है।

    Good News: DRDO की दवा 2-DG सोमवार को होगी लॉन्च, कोरोना मरीजों के इलाज में आएगी कामGood News: DRDO की दवा 2-DG सोमवार को होगी लॉन्च, कोरोना मरीजों के इलाज में आएगी काम

    देश में कैसे हैं हालात?
    भारत में शनिवार को 2.81 लाख नए केस रिकॉर्ड किए गए, जबकि 4092 लोगों की मौत हुई है। इसके साथ ही संक्रमित मरीजों की संख्या अब 2,49,64,925 हो गई है, जिसमें से 2.11 करोड़ ठीक हो चुके, जबकि 35.12 लाख मरीजों का इलाज जारी है। वहीं देश में मृतकों की संख्या 2,74,411 हो गई है।

    English summary
    Virologist Shahid Jameel Resignation from corona Scientific Advisor Group
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X