• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

विजय केशव गोखले होंगे भारत के नए विदेश सचिव

|

नई दिल्‍ली। चीन में भारत के राजदूत रह चुके और डोकलाम विवाद सुलझाने में अहम भूमिका निभाने वाले विजय केशव गोखले को देश का अगला विदेश सचिव नियुक्‍त किया गया है। इस संबंध में आधिकारिक आदेश जारी कर दिया गया है। जानकारी के मुताबिक गोखले का कार्यकाल 2 साल का होगा। आपको बता दें कि वर्तमान में विदेश सचीव के पद पर तैनात एस जयशंकर का कार्यकाल 28 जनवरी को समाप्त हो रहा है।

विजय केशव गोखले होंगे भारत के नए विदेश सचिव

1981 बैच के आईएफएस अधिकारी गोखले फिलहाल विदेश मंत्रालय में सचिव (आर्थिक संबंध) पद पर तैनात हैं। गोखले बतौर राजदूत जर्मनी में भी अपनी सेवाएं दे चुके हैं। उन्होंने हॉन्गकॉन्ग, चीन और अमेरिका में भी अपनी सेवाएं दी हैं। आपको बता दें डोकलाम विवाद पर गोखले ने जयशंकर के साथ मिलकर अमेरिका और जापान को इस मामले में भारतीय रुख से अवगत कराया था और इनका समर्थन हासिल कर चीन पर दबाव बनाया था।

गोखले अक्टूबर, 2013 से जनवरी 2016 तक जर्मनी में भारत के राजदूत रह चुके हैं। उन्होंने हांगकांग, हनोई, बीजिंग और न्यूयॉर्क के भारतीय मिशनों में भी अपनी सेवाएं दी हैं। वह विदेश मंत्रालय में निदेशक (चीन एवं पूर्वी एशिया) और संयुक्त सचिव (पूर्वी एशिया) के पदों पर भी काम कर चुके हैं।

English summary
Senior diplomat Vijay Keshav Gokhale was on Monday appointed foreign secretary for a two-year fixed term, succeeding S Jaishankar who completes his tenure on January 28, according to an official order.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X