• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

उपराष्ट्रपति चुनाव में वेंकैया नायडू की जीत, कांग्रेस का दावा- इस बार हमारे वोट बढ़े

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली। एनडीए उम्मीदवार एम. वेंकैया नायडू उपराष्ट्रपति चुनाव जीत गए हैं। उन्होंने विपक्ष के उम्मीदवार गोपालकृष्ण गांधी को हराया। वेंकैया नायडू के पक्ष में 516 वोट पड़े हैं, वहीं गोपालकृष्ण गांधी को 244 वोट मिले हैं। इसी के साथ वेंकैया नायडू अगले उपराष्ट्रपति पद की शपथ लेंगे। वेंकैया नायडू की जीत के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन्हें ट्वीट करके बधाई दी। मुझे भरोसा है कि वेंकैया नायडू एक मेहनती और समर्पित उपराष्ट्रपति के रूप में राष्ट्र की सेवा करेंगे, जो राष्ट्र निर्माण के लक्ष्य के लिए प्रतिबद्ध है।

    Venkaiah Naidu elected as India's next Vice-President

    उपराष्ट्रपति चुनाव में वेंकैया नायडू की जीत, कांग्रेस का दावा- इस बार हमार वोट बढ़े

    वेंकैया नायडू को मिले 544 वोट

    इससे पहले शनिवार को अगले उपराष्ट्रपति के लिए संसद भवन में मतदान सम्पन्न हुआ। उपराष्ट्रपति चुनाव में 98.21 फीसदी वोटिंग हुई है। इस बार उपराष्ट्रपति चुनाव में कुल 785 वोटों में से 771 वोट पड़े। निर्वाचन अधिकारी शमशेर के शरीफ ने चुनाव परिणाम की घोषणा की। उन्होंने बताया कि उपराष्ट्रपति चुनाव में 760 वोट वैध पाए गए। इसमें वेंकैया नायडू के पक्ष में 516 वोट पड़े, वहीं गोपालकृष्ण गांधी को 244 वोट मिले। नतीजों के बाद कांग्रेस की ओर से कहा गया कि इस बार हमारे वोट बढ़े हैं। कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद ने कहा कि विपक्ष विचारधारा को लेकर
    कभी समझौता नहीं करेगा। गोपालकृष्ण गांधी ने भी नतीजों को वेंकैया नायडू को जीत की बधाई दी, साथ ही जिन लोगों ने उन्हें वोट किया उन्हें धन्यवाद दिया।

    इस वोटिंग में 14 सांसद गैर हाजिर रहे। जो सांसद वोटिंग के दौरान गैर हाजिर रहे उनमें बीजेपी के दो, कांग्रेस के दो, आईयूएमएल के दो, टीएमसी के 4, एनसीपी के एक, पीएमके के एक और दो निर्दलीय शामिल हैं। बीजेपी से विजय गोयल और सांवर लाल जाट ने उपराष्ट्रपति चुनाव से गैरहाजिर रहे। वहीं टीएमसी के कुणाल घोष, तापस पॉल, प्रतिमा मंडल और अभिषेक बनर्जी शामिल नहीं हुए। कांग्रेस से मौसम नूर, रानी नाराह, एनसीपी से उदयन राजे भोसले, पीएमके से अम्बुमणि रामदास ने वोट नहीं डाले। आईयूएमएल से अब्दुल वहाब और पीके कुन्हालीकुट्टी और निर्दलीय सांसदों में अनु आगा, नाबा कुमार सारानिया हैं, जिन्होंने वोट नहीं दिया। शाम 6 बजे वोटों की गिनती शुरू हुई, और 7 बजे चुनाव परिणाम की घोषणा की गई।

    English summary
    Vice Presidential Election: M Venkaiah Naidu India next Vice President, secures 516 votes.
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X