• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

वाइस एडमिरल आर. हरि कुमार होंगे नए नौसेना प्रमुख, 30 नवंबर को संभालेंगे पदभार

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 09 नवंबर: भारतीय नौसेना के वर्तमान प्रमुख एडमिरल करमबीर सिंह 30 नवंबर को सेवानिवृत्त हो जाएंगे। इस वजह से लंबे वक्त से नए नाम पर विचार चल रहा था, जो मंगलवार देर शाम सार्वजनिक कर दिया गया। अब आर. हरि कुमार भारतीय नौसेना के नए प्रमुख होंगे। मौजूदा वक्त में वो पश्चिमी नौसेना कमांडर के रूप में सेवा दे रहे हैं। 30 नवंबर को एडमिरल करमबीर की सेवा समाप्त होते ही वो इस पद की जिम्मेदारी संभाल लेंगे।

Navy Chief

12 अप्रैल, 1962 को जन्मे वाइस एडमिरल आर. हरि कुमार ने जनवरी 1983 में भारतीय नौसेना की कार्यकारी शाखा में कमीशन प्राप्त किया था। इसके बाद उन्होंने विभिन्न कमांड, स्टाफ और निर्देशात्मक नियुक्तियों में काम किया है। उनके शी कमांड में आईएनएस निशंक, मिसाइल कार्वेट, आईएनएस कोरा और गाइडेड मिसाइल डिस्ट्रॉयर आईएनएस रणवीर शामिल हैं। उन्होंने भारतीय नौसेना के विमानवाहक पोत आईएनएस विराट की भी कमान संभाली थी।

नौसेना प्रमुख का चीन पर निशाना, बोले- कुछ देशों की मानसिकता वैश्विक नियमों के लिए पैदा कर रही चुनौतीनौसेना प्रमुख का चीन पर निशाना, बोले- कुछ देशों की मानसिकता वैश्विक नियमों के लिए पैदा कर रही चुनौती

नई जिम्मेदारी के साथ नई चुनौतियां
मौजूदा वक्त में भारत का लद्दाख में चीन के साथ विवाद जारी है। इसके अलावा LoC और अंतरराष्ट्रीय सीमा पर भी पाकिस्तान नापाक हरकतों का अंजाम देता रहता है। देखा जाए तो भारत का दोनों पड़ोसी देशों के साथ हमेशा विवाद चलता रहता है। कई बार हालात युद्ध जैसे भी बन जाते हैं। इसके अलावा हिंद और प्रशांत महासागर में भी भारत के दुश्मन साजिश करते रहते हैं। ऐसे में वाइस एडमिरल आर. हरि कुमार के सामने कई चुनौतियां रहेंगी।

Comments
English summary
Vice Admiral R. Hari Kumar will be new Navy Chief
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X