• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

भारत-म्यांमार बॉर्डर पर भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए, तीव्रता 6.1

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 26 नवंबर। म्यांमार और भारत की सीम पर भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए हैं। नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलोजी के अनुसार भूकंप के झटके रिक्टर स्केल पर 6.1 दर्ज किए गए हैं। भूकंप के झटके बांग्लादेश के चिटगांव और कोलकाता में महसूस किए गए हैं। यूरोपियन मेडिटेरेनियन सिस्मोलोजी सेंटर के आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर जानकारी दी गई है कि चिटगांव में बहुत तेज भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं, इसका केंद्र चिटगांव स 184 किलोमीटर दूर पश्चिम था। वहीं मिजोरम के थेंजाल मे भी भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए हैं। नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलोजी के अनुसार यहां भूकंप के झटके रिक्टर स्केल पर 6.1 दर्ज किया गया है। यहां भूकंप के झटके सुबह 5.15 बजे दर्ज किए गए हैं।

    Earthquake: Kolkata और Myanmar में महसूस हुए तेज भूकंप के झटके, 6.1 रही तीव्रता | वनइंडिया हिंदी
    earthquake

    इसे भी पढ़ें- असदुद्दीन ओवैसी पर बरसें राकेश टिकैत, बोले ये बेलगाम सांड, भाजपा की मदद करता है इसे भी पढ़ें- असदुद्दीन ओवैसी पर बरसें राकेश टिकैत, बोले ये बेलगाम सांड, भाजपा की मदद करता है

    हालांकि इस भूकंप से किसी भी तरह के नुकसान की कोई खबर सामने नहीं आई है। बता दें कि जब भी धरती की नीचे की प्लेट्स आपस में टकराती हैं तो भूकंप के झटके महसूस होते हैं। जमीन की सतह के नीचे की प्लेटें लगातार घूमती रहती हैं और जब भी यह आपस में टकराती हैं तो भूकंप के झटके महसूस किए जाते हैं। वहीं भूकंप को मापने की बात करें तो इसे रिक्टर स्केल पर मापा जाता है। रिक्टर स्केल पर 2.0 से नीचे के झटकोंको माइक्रो की श्रेणी में रखा जाता है, ये भूकंप के झटके महसूस नहीं होते हैं। भूकंप के झटके रिक्टर स्केल पर 1-9 तक के अंकों पर मापा जाता है।

    Comments
    English summary
    Very Strong earthquake felt in India-Myanmar border.
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X