• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

भारत में कोविशील्ड से रक्त का थक्का जमने के बेहद कम मामले, कोवैक्सीन का एक भी मामला नहीं- एईएफआई

|

नई दिल्ली, 17 मई। टीकाकरण के बाद गंभीर प्रतिकूल घटनाओं पर राष्ट्रीय समिति (AEFI) को भारत में कोविशील्ड वैक्सीन लगने के बाद रक्त का थक्का जमने से जुड़े कुछ मामले मिले हैं। एईएफआई के सूत्रों ने कहा कि कोविशील्ड की प्रति 10 लाख खुराक में से केवल 0.61 मामलों में रक्त का थक्का जमने की खबर सामने आई है और इनमें से रक्त का थक्का जमने के ज्यादातर मामले वैक्सीन लगने के बाद पहले एक सप्ताह तक देखे गए। सरकारी गतिविधियों से अवगत एक स्रोत ने कहा कि, 'ब्रिटेन में पाए गए रक्त का थक्का जमने के मामलों की तुलना में यह संख्या बेहद कम है। टीकाकरण संक्रमण के खतरे को कम करता है।'

Covishield

टीकाकरण के बाद गंभीर प्रतिकूल घटनाओं पर राष्ट्रीय समिति के एक स्रोत ने कहा कि सरकारी पैनल द्वारा विश्लेषित किए गए डेटा से यह पता चलता है कि पश्चिमी देशों के लोगों की की तुलना में दक्षिण एशियाई लोगों में टीकाकरण के बाद रक्त का थक्का जमने की प्रवृत्ति आनुवांशिक रूप से कम हो सकती है।

यह भी पढ़ें: बिहारः पिछले 24 घंटे में मिले 6894 कोरोना संक्रमित, रिकवरी रेट 87 फीसदी के पार

कोवैक्सीन से थक्का जमने का कोई मामला नहीं

उन्होंने आगे कहा कि भारत में अभी तक कोवैक्सीन से रक्त का थक्का जमने का कोई मामला सामने नहीं आया है। अगर अगले 28 दिन में इस तरह के मामले सामने आते हैं तो सरकार एडवाइजरी जारी कर सकती है।

रक्त का थक्का जमने के लक्षण

उन्होंने आगे कहा कि लोगों को अगर वैक्सीन लेने के बाद यदि सिर दर्द, उल्टी, पेट में दर्द या सांस लेने में दिक्कत होती है तो यह रक्त का थक्का जमने के लक्षण हो सकते हैं।

आज तक, भारत ने टीकाकरण के बाद 700 से अधिक प्रतिकूल घटनाओं की समीक्षा की है। 31 मार्च को हुई एक मीटिंग में AEFI ने बताया कि टीकाकरण के बाद 617 गंभीर (मृत्यु सहित) प्रतिकूल घटनाएं हुई हैं। 29 मार्च तक, देश भर में टीकाकरण के बाद कुल 180 मौतों (29.2%) की सूचना मिली है।

English summary
Very few cases of blood clotting from Covishield, not a single case from Covaxin said AEFI
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X