• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

डीयू में वीर सावरकर की लगी मूर्ति, NSUI के छात्रों ने पोती कालिख, जूतों की माला पहनाई

|
Google Oneindia News
    Delhi University कैंपस में वीर सावरकर की मूर्ति पर NSUI ने पोती कालिख, जूतों की माला पहनाई| वनइंडिया

    नई दिल्ली। दिल्ली विश्वविद्याल के नॉर्थ कैंपस में मंगलवार को नेताजी सुभाष चंद्र बोस, भगत सिंह और वीर सावरकर की मूर्ति को लगाया गया है। इस मूर्ति को एक पिलर पर लगाया गया है जिसे एबीवीपी की की अगुवाई में दिल्ली यूनिवर्सिटी छात्र संगठन ने लगाया था गौर करने वाली बात यह है कि खुद दिल्ली विश्वविद्यालय प्रशासन यह कह चुका है कि इस पिलर को उनकी अनुमति के बगैर यहां लगाया गया है। डूसू के अध्यक्ष शक्ति सिंह ने कहा कि हमने विश्वविद्यालय प्रशासन को कई बार इसकी अनुमति के लिए पत्र लिखा था, हमने पिछले वर्ष नवंबर माह में, इस वर्ष मार्च, अप्रैल, अगस्त में पत्र लिखा, लेकिन हमे कोई जवाब नहीं दिया ग गया। लिहाजा हमने इसे खुद से लगाने का फैसला लिया।

    du

    इस मूर्ति को लगाए जाने का कांग्रेस की छात्र ईकाई एनएसयूआई ने विरोध शुरू कर दिया। मूर्ति का विरोध करते हुए एनएसयूआई के छात्रों ने सावरकर की मूर्ति पर कालिख पोत दी है, साथ ही मूर्ति को जूतों की माला पहना दी है। एनएसयूआई के राष्ट्रीय सचिव साएमन फारूकी ने कहा कि एबीवीपी सावरकर को अपना गुरू मानती है, यह वही सावरकर हैं जिन्होंने ब्रिटिश सरकार के सामने दया की भीख मांगी थी, उन्होंने भारत छोड़ो आंदोलन का विरोध किया था, तिरंगा फहराने से इनकार किया था, संविधान को ठुकरा दिया था, मनुस्मृति और हिंदू राष्ट्र की मांग की थी।

    यही नहीं एक अन्य व्यक्ति ने इस मूर्ति का विरोध करते हुए लिखा है कि आज सावरकर की मूर्ति लगाई है कल नाथूराम गोडसे की मूर्ति को लगाया जाएगा। तमाम विरोध के बीच एनएसयूआई की ओर से ट्वीट करके लिखा गया है कि वीडी सावरकर ने ब्रिटिश राज के सामने दया की गुहार लगाई थी, उन्होंने स्वतंत्रता आंदोलन के खिलाफ काम किया था। डीयू में सावरकर की मूर्ति को लगाकर इतिहास के साथ छेड़छाड़ की गई है, सावरकर की तुलना सुभाष चंद्र बोस, भगवत सिंह के साथ नहीं की जा सकती है।

    इसे भी पढ़ें- जानिए किस नाटकीय अंदाज में सामने आए पी चिदंबरम और दीवार फांदकर सीबीआई ने किया गिरफ्तार इसे भी पढ़ें- जानिए किस नाटकीय अंदाज में सामने आए पी चिदंबरम और दीवार फांदकर सीबीआई ने किया गिरफ्तार

    English summary
    Veer Savarkar statue at Delhi University NSUI students put a shoe garland.
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X