• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

नवरात्रि स्पेशल: माता वैष्णो देवी जाने वालों के लिए खुशखबरी, जल्द शुरू होगी दिल्ली-कटरा तक Vande Bharat एक्सप्रेस

|

नई दिल्ली। देश में जल्द ही त्योहारी मौसम आने वाला है, जिसके लिए रेलवे भी पूरी तरह तैयार है। अब नौ दिनों तक चलने वाले नवरात्रि उत्सव को ध्यान में रखते हुए रेलवे ने माता वैष्णो देवी आने वाले तीर्थयात्रियों के लिए एक खास योजना बनाई है। जल्द ही नई दिल्ली से जम्मू-कश्मीर के कटरा शहर तक वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की सेवा शुरू हो सकती है। हालांकि योजना अमल में आने की संभावना तभी है, जब पंजाब में कुछ चीजें सुलझ जाएं। यहां किसानों ने संसद द्वारा हाल ही में पारित विवादास्पद कृषि कानूनों के विरोध में रेल पटरियों को अवरुद्ध किया हुआ है।

17 अक्टूबर से शुरू हैं नवरात्रि

17 अक्टूबर से शुरू हैं नवरात्रि

इस साल नवरात्रि का त्योहार 17 अक्टूबर से शुरू हो रहा है। वहीं वंदे भारत ट्रेन सेवा मार्च महीने के बाद से स्थगित है। दरअसल कोविड-19 महामारी के कारण तीर्थयात्रा को स्थगित कर दिया गया था। हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, केंद्रीय मंत्री डॉक्टर जितेंद्र सिंह का कहना है, 'वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनें चलाई जाएंगी लेकिन अभी हम पंजाब में हो रहे विरोध प्रदर्शन के शांत होने का इंतजार कर रहे हैं।' उन्होंने गुरुवार को कहा कि नई दिल्ली से माता वैष्णो देवी मंदिर के पास के शहर कटरा तक वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन जल्द ही फिर से शुरू होगी। इसे लेकर सिंह ने रेल मंत्री पीयूष गोयल से भी बात की है।

दो ट्रेन चलाने की है योजना

दो ट्रेन चलाने की है योजना

रेलवे नवरात्रि उत्सव के दौरान कटरा तक दो ट्रेन चलाने की योजना बना रहा है। नवरात्रि के दौरान बड़ी संख्या में देश विदेश से लोग माता के दर्शन के लिए जाते हैं। वहीं श्राइन बोर्ड के अधिकारियों का कहना है, 'आगामी नवरात्रि उत्सव के लिए विशेष ट्रेनें चलाने हेतु हमारी ओर से कोई अनुरोध नहीं किया गया है, लेकिन हमें पता चला है कि केंद्रीय मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह के कहने के बाद वंदे भारत की ट्रेनें चलाने की संभावना है।' उन्होंने बताया है कि बोर्ड ने नवरात्रि उत्सव के लिए व्यवस्था करना शुरू कर दिया है।

बढ़ाई जाएगी यात्रियों की संख्या

बढ़ाई जाएगी यात्रियों की संख्या

बोर्ड के अधिकारियों का कहना है कि श्री माता वैष्णो देवी बोर्ड ने फैसला लिया है कि वह प्रतिदिन दर्शन के लिए यात्रियों की संख्या 5 हजार से 7 हजार करेंगे। ऐसा 15 अक्टूबर से होगा। इस दौरान कोरोना वायरस से बचाव के उपायों का भी पूरा ध्यान रखा जाएगा। उन्होंने बताया कि भवन की सजावट के लिए विदेश से फूल मंगवाए जाएंगे। ये फूल ब्रिटेन, स्विट्जरलैंड, दक्षिण अफ्रीका, श्रीलंका और दुबई से आएंगे। इन फूलों में कार्नेशन्स, लिली और एन्थ्यूरियम ऑर्किड शामिल हैं। ये लगभग दस दिनों तक ताजा रहते हैं।

Train Ticket Bookings: अब बिना फीस के Amazon पर बुक कर सकते हैं ट्रेन टिकट, मिलेगा कैशबैक ऑफर

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
vande bharat train may shuttle between katra and delhi navratri special indian railway
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X