• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

बड़ी खबर: सितंबर तक आ सकते हैं बच्चों पर कोवैक्सीन के ट्रायल के नतीजे- डॉ. रणदीप गुलेरिया

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 24 जुलाई: कोरोना वायरस की तीसरी लहर की आशंका के बीच एम्स के डायरेक्टर डॉ. रणदीप गुलेरिया ने बच्चों पर जारी भारत बायोटेक की कोवैक्सीन के ट्रायल को लेकर एक बड़ी जानकारी दी है। न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक डॉ. रणदीप गुलेरिया ने बताया कि बच्चों पर इस वैक्सीन का ट्रायल फिलहाल चल रहा है और सितंबर तक ट्रायल के नतीजे सामने आ सकते हैं। डॉ. रणदीप गुलेरिया के इस बयान को इसलिए भी अहम माना जा रहा है, क्योंकि अगले हफ्ते से 2 से 6 साल के बच्चों को कोवैक्सिन की दूसरी खुराक देने का ट्रायल शुरू किया जा सकता है।

    Coronavirus India Update: Dr. Randeep Guleria ने बताया- कब आएगी बच्चों की Vaccine | वनइंडिया हिंदी
    aiims chief randeep guleria

    आपको बता दें कि दिल्ली स्थित एम्स में चल रहे ट्रायल के तहत 6 से 12 साल तक की उम्र के बच्चों को कोवैक्सिन की दूसरी खुराक पहले ही दी जा चुकी है। इंडिया टुडे की खबर के मुताबिक, इससे पहले 22 जून को ही डॉ. रणदीप गुलेरिया ने जानकारी देते हुए बताया था कि बच्चों के लिए कोरोना वायरस से बचाव की वैक्सीन सितंबर तक उपलब्ध हो सकती है। कोवैक्सीन के अलावा इस समय देश में बच्चों के लिए जाइडस कैडिला वैक्सीन का ट्रायल भी जारी है।

    गौरतलब है कि 12 मई को डीसीजीआई ने भारत बायोटेक को दो साल से ऊपर की उम्र के बच्चों पर कोवैक्सिन के फेस-2 और फेस-3 के ट्रायल की इजाजत दी थी। इसके बाद दिल्ली स्थित एम्स ने बीते 7 जून से 2 से 17 साल तक की उम्र के बच्चों के लिए कोरोना वायरस वैक्सीन के ट्रायल की स्क्रीनिंग शुरू की।

    'कोरोना नियमों के पालन से टल सकती है तीसरी लहर'
    इससे पहले शुक्रवार को एम्स प्रमुख डॉ. रणदीप गुलेरिया ने बताया कि अगर लोग कोरोना वायरस के नियमों का सही ढ़ंग से पालन करेंगे तो महामारी की संभावित तीसरी लहर को टाला जा सकता है। एम्स प्रमुख ने कहा कि प्रतिबंधों में ढील मिलने के साथ ही लोगों को विशेष एहतियात बरतने की जरूरत है। दरअसल, कोरोना वायरस की दूसरी लहर की रफ्तार कुछ कम होने के बाद संक्रमण के मामलों में पिछले कुछ दिनों के दौरान एक बार फिर से इजाफा हुआ है। मामलों में हुई इस बढ़ोत्तरी ने तीसरी लहर की आशंका को बढ़ा दिया है।

    ये भी पढ़ें- कोरोना के मामलों में फिर इजाफा, 24 घंटों में मिले 39,097 नए केस और 546 की मौतये भी पढ़ें- कोरोना के मामलों में फिर इजाफा, 24 घंटों में मिले 39,097 नए केस और 546 की मौत


    English summary
    Vaccine For Children Bharat Biotech Covaxin AIIMS Chief Randeep Guleria.
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X