• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

तेलंगाना में ड्रोन के जरिए होगी वैक्सीन की डिलीवरी, नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने दी सशर्त मंजूरी

|

नई दिल्ली, मई 8। कोरोना संकट के बीच देश में टीकाकरण अभियान का तीसरा चरण भी चल रहा है। देश के कई राज्यों में वैक्सीन की भारी कमी के बीच तेजी से वैक्सीन का उत्पादन किया जा रहा है। इसके अलावा यही कोशिश की जा रही है कि जितना जल्दी हो सके, उतनी ही जल्दी वैक्सीनेशन सेंटर पर वैक्सीन पहुंचाई जा सके। इसके लिए तेलंगाना में एक बहुत ही अच्छी पहल को मंजूरी दी गई है। तेलंगाना में अब वैक्सीन की डिलीवरी के लिए ड्रोन का इस्तेमाल किया जाएगा। इस काम के लिए नागरिक उड्डयन मंत्रालय और DGCA की तरफ से भी सशर्त मंजूरी मिल गई है।

    Coronavirus India Update: Delhi में 24 घंटों में 17,364 नए Covid 19 केस, 332 मौतें | वनइंडिया हिंदी

    Vaccine Delivery

    राज्य के अंदर ही वैक्सीन की डिलीवरी होगी ड्रोन से

    सिविल एविएशन मंत्रालय ने अपने बयान में साफ किया है कि प्रायोगिक रूप से ड्रोन के जरिए टीके को वैक्सीनेशन सेंटर पर पहुंचाया जाएगा। मंत्रालय ने इस संबंध में जानकारी दी थी कि उसने तेलंगाना सरकार को मानवरहित विमान प्रणाली (यूएएस) नियम-2021 में सशर्त छूट दी है। इस छूट के तहत दृश्यता सीमा के अंदर प्रायोगिक रूप से ड्रोन का इस्तेमाल कर टीका पहुंचाने के लिए किया जाएगा। मंत्रालय ने अपने आदेश में आगे कहा है कि राज्य सरकार को यह छूट अगले एक साल या अगले आदेश तक के लिए ही दी गई है।

    मई से ट्रायल शुरू होना संभव

    इस मंजूरी के बाद अब तेलंगाना सरकार मई के आखिरी महीने से वैक्सीन की डिलीवरी ड्रोन से कराना शुरू करेगी। हालांकि इस संबंध में अभी कोई तारीख तय नहीं की गई है। सरकार को उम्मीद है कि यदि यह ट्रायल सफल रहा तो ड्रोन के जरिए वैक्सीन डिलिवर करने के काम में खासी तेजी लाई जा सकती है।

    ये भी पढ़ें: जर्मनी से दिल्ली पहुंचा 'संजीवनी का पहाड़', एक दिन में तैयार होगी 4 लाख लीटर ऑक्सीजनये भी पढ़ें: जर्मनी से दिल्ली पहुंचा 'संजीवनी का पहाड़', एक दिन में तैयार होगी 4 लाख लीटर ऑक्सीजन

    English summary
    Vaccine delivery to be done through drone in Telangana, DGCA give approval
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X