• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Corona Vaccination: 1 मई से महाराष्ट्र और असम में नहीं शुरू होगा टीकाकरण, इन राज्यों में भी देरी संभव

|

मुंबई/दीसपुर, अप्रैल 27: कोरोना की दूसरी लहर से ज्यादा से ज्यादा लोगों को बचाने के लिए 1 मई से टीकाकरण का तीसरा चरण शुरू होने वाला है। देशभर में 18 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को 1 मई से कोरोना वैक्सीनेशन शुरू होगा, लेकिन महाराष्ट्र, असम सहित कई राज्यों में इस टीकाकरण अभियान के शुरू होने की संभावना नहीं है। महाराष्ट्र सरकार के अधिकारियों ने सोमवार को कहा कि प्रदेश में एक मई से 18-44 वर्ष आयु वर्ग के लिए अपने कोविड टीकाकरण अभियान को लागू करने की संभावना ना के बराबर है।

vaccination

केंद्र के नए दिशा निर्देशों के तहत अधिकारियों ने कहा कि महाराष्ट्र को अपनी खरीद की व्यवस्था करनी है और 44 साल तक के वयस्कों को टीकाकरण के लिए पर्याप्त स्टॉक सुनिश्चित करना है। राज्य का सबसे बड़ा जनसांख्यिकीय समूह है। दूसरे राज्यों राजस्थान, छत्तीसगढ़, झारखंड, पंजाब और केरल ने भी रविवार को कहा था कि वे टीकाकरण के अगले चरण को इसी कारण यानी वैक्सीन की कमी से स्थगित कर रहे हैं।

असम के स्वास्थ्य मंत्री ने बताई ये वजह

इधर, गुवाहाटी में असम के स्वास्थ्य मंत्री हिमंत बिस्वा शर्मा ने भी सोमवार को इस पर संदेह जाहिर करते हुए कहा कि क्या 18-45 साल के लोगों का वैक्सीनेशन मई के पहले सप्ताह तक शुरू हो जाएगा। उन्होंने टीकों का स्टॉक और 2 मई विधानसभा चुनाव परिणाम के मुद्दों की ओर इशारा करते हुए टीकाकरण की बात कही। स्वास्थ्य मंत्री के मुताबिक वैक्सीन ऑर्डर भारत बायोटेक और सीरम इंस्टीट्यूट को दिया गया है। जब वे हमें टीके प्रदान करते हैं, तभी हम टीकाकरण शुरू कर सकते हैं। शर्मा ने मीडिया को बताया कि केंद्र ने एक गाइडलाइन दिया है, जिसके आधार पर यह पता लगाया जाएगा कि प्रत्येक राज्य को कितनी मात्रा में टीका मिलेगा।

असम में 2 मई को आएगा रिजल्ट

शर्मा ने कहा कि असम चुनाव के नतीजे दो मई को आने हैं और इसके अलावा 4 मई तक भुगतान किए जाने की जरूरत है। इन प्रक्रियाओं के कारण मुझे नहीं लगता कि मई के पहले सप्ताह में 18-45 साल के लोगों का टीकाकरण शुरू हो जाएगा। लेकिन रजिस्ट्रेशन पोर्टल पर शुरू होगा।

महाराष्ट्र ने बताई अपनी परेशानी

महाराष्ट्र सरकार ने सीरम और भारत बायोटेक दोनों को लिखा है, लेकिन कोई आधिकारिक प्रतिक्रिया नहीं मिली है। राज्य के एक अधिकारी के मुताबिक अनौपचारिक रूप से हम वैक्सीन निर्माता कंपनियों के संपर्क में हैं, लेकिन मौजूदा स्टॉक को केंद्र सरकार द्वारा बुक किया गया लगता है। अधिकारी ने कहा कि किस राज्य को कितना स्टॉक सप्लाई करना है, यह तय करने में कंपनी का हाथ होता है।

केंद्र सरकार ने सीरम इंस्टीट्यूट और भारत बायोटेक से वैक्सीन के दाम घटाने को कहाकेंद्र सरकार ने सीरम इंस्टीट्यूट और भारत बायोटेक से वैक्सीन के दाम घटाने को कहा

राज्य 28 अप्रैल से CoWIN ऐप पर 18-44 आयु वर्ग के लिए रजिस्ट्रेशन ओपन हो जाएगा, लेकिन 1 मई से स्लॉट नहीं खुल सकते हैं। आपको बता दें कि पूरे भारत में 12-18 अप्रैल के सप्ताह में पहली बार वैक्सीनेशन में गिरावट देखी गई। सप्ताह के दौरान दैनिक वैक्सीन की खुराक 3.45 मिलियन की तुलना में 2.8 मिलियन औसत रही है।

English summary
Vaccination unlikely from May 1 in 5 states including Maharashtra, Assam
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X