• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

शादी की झांसा देकर आदिवासी लड़की को बिन ब्‍यही मां बनाने वाले युवक को उम्रकैद

|

नोएडा। उत्तर प्रदेश में चित्रकूट की अपर जिला जज की अदालत ने एक युवक को उम्रकैद की सजा सुनाई है। कोर्ट की तरफ से उस युवक पर एक लाख रुपए का जुर्माना भी लगाया गया है। उसपर एक आदिवासी किशोरी को बिन ब्‍याहे 'मां' बनाने का आरोप है। मामले को किशोरी के पिता ने मई 2017 में दर्ज कराया था। किशोरी के पिता ने मनोज यादव नाम के युवक पर आरोप लगाया था कि वह उसकी बेटी को शादी का झांसा देकर लगातार दुष्कर्म करता रहा, और बाद में मुकर गया।

शादी की झांसा देकर आदिवासी लड़की को बिन ब्‍यही मां बनाने वाले युवक को उम्रकैद

वरिष्ठ अभियोजन अधिकारी दिलीप कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि 29 मई 2017 को बरगढ़ थाना क्षेत्र के एक गांव के एक आदिवासी ने बरगढ़ थाने में रिपोर्ट दर्ज कराई थी। जिसमें बताया था कि उसकी 15 वर्षीय पुत्री से गांव के मनोज कुमार पुत्र देवमुनि यादव ने शादी करने के नाम पर बरगला कर अवैध संबंध बना लिए थे। शादी का झांसा देकर उसकी पुत्री से दुष्कर्म करता रहा और उसको गर्भ ठहर गया। अब वह शादी करने से इंकार कर रहा है और उसके परिजन पैसा लेकर गर्भपात कराने का दबाव बना रहे हैं। प्राथमिकी दर्ज होने के बाद पुलिस ने अदालत में आरोप पत्र दाखिल किया था।"

इसके बाद उसने शादी से इनकार कर उसे घर से भगा दिया। वह पुत्री और पत्नी के साथ मनोज के घर उसे समझाने गया तो उसके परिवार वालों ने गाली गलौज कर जान से मारने की धमकी दी। इसके बाद अभियुक्त के परिजन उसके घर आये और पैसा लेकर लड़की का गर्भ गिरवाने और सुलह करने का दबाव बनाया और इनकार करने पर गांव में न रहने की धमकी दी। पुलिस ने इस मामले में रिपोर्ट दर्ज करने के बाद न्यायालय में आरोप पत्र दाखिल दाखिल किया था। मुकदमे के दौरान पीड़िता ने गर्भस्थ बालिका को जन्म दिया था। अपर जिला जज रामलखन सिंह चंद्रौल ने इस मामले में बचाव और अभियोजन पक्ष के अधिवक्ताओं की दलीलें सुनने के बाद शुक्रवार को फैसला सुनाया। जिसमें दोष सिद्ध होने पर मनोज कुमार यादव को आजीवन कारावास की सजा सुनाई। साथ ही एक लाख रुपये अर्थदंड से दंडित किया गया।

English summary
Uttar Pradesh: Man gets life imprisonment for raping tribal girl on the pretext of Marriage in Chitrakoot.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X