• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

उत्तर प्रदेश सरकार आवेदनकर्ताओं को मोबाइल पर देगी हज यात्रा से जुड़ी जानकारी

|

लखनऊ। उत्तर प्रदेश सरकार ने हज 2021 पर जाने वाले जायरीनों को बड़ी राहत दी है। अल्‍पसंख्‍यक कल्‍याण मंत्री नंद गोपाल नंदी ने निर्देश दिया है कि जायरीनों को हज से जुड़ी सभी जानकारियां एवं हज यात्रा की फ्लाइट की सूचना उनके मोबाइल पर एसएमएस के माध्‍यम से उपलब्‍ध कराई जाए। प्रदेश के सभी 560 अनुदानित मदरसों पर ई-फैसिलिटेशन सेंटर स्थापित किए गए हैं, जहां से हज आवेदनकर्ता निशुल्‍क आवेदन कर सकेंगे। इससे हज पर जाने के लिए आवेदनकर्ताओं को आवेदन करने के लिए इधर उधर भटकना नहीं पड़ेगा। हज 2021 के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया श‍निवार से शुरू हो गई।

 Uttar Pradesh government will provide information related to Haj pilgrimage to applicants on mobile

अल्‍पसंख्‍यक कल्‍याण मंत्री नंद गोपाल गुप्ता 'नंदी' की ओर से जारी निर्देशों के अनुसार हज यात्रियों को बेहतर सुविधा उपलब्ध कराने के लिए राज्य सरकार संवेदनशील है। हज यात्रा की सुविधा के लिए प्रदेश के सभी जिलों में संचालित 560 अनुदानित मदरसों में हज फैसिलिटेशन सेंटर स्थापित कराए गए हैं। उन्होंने बताया कि प्रदेश में पहली बार हज यात्रियों को निशुल्क आवेदन करने की सुविधा सुलभ कराई गई है।

अल्‍पसंख्‍यक कल्‍याण विभाग की ओर से राज्‍य हज समिति मुख्यालय पर भी यह ई-फैसिलिटेशन सेंटर स्थापित किया गया है। हज कार्यालय से आवेदन हेतु संपर्क करने वाले इच्छुक व्यक्ति अब निशुल्क ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। हज यात्रियों को ज्‍यादा से ज्‍यादा सुविधा उपलब्ध कराए जाने और हज के प्रचार प्रसार के लिए पहली बार यात्रा से संबंधित जानकारी देने की व्यवस्था की गई है। इसके लिए कैलेंडर और डायरी छपवा कर सभी जिलों में ई-फैसिलिटेशन सेंटर तथा हज प्रशिक्षण से जुड़े लोगों को इसे निशुल्क प्रदान की गई है। इससे आवेदन करने वाले व्यक्तियों को सभी जरूरी सूचनाएं समय पर घर बैठे SMS के माध्यम से मिल सकेंगी।

अपडेट की गई हज की वेबसाइट

अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री ने बताया कि उत्तर प्रदेश राज्य हज समिति की वेबसाइट को और अधिक हज यात्रियों की सुविधा के लिए उच्चीकृत कराया जा रहा है। इसके साथ ही यात्रियों को प्रशिक्षित करने के लिए जनपदों में हज यात्रा से जुड़े जानकार व्यक्तियों को हज कमेटी ऑफ मुंबई से प्रशिक्षण प्राप्त करा कर जिलों में यात्रियों को प्रशिक्षित करने की व्यवस्था भी की गई है।

उत्तर प्रदेश: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गोरखपुर के लोगों को दिया दिवाली तोहफा, विद्युत प्रणाली के सुदृढ़ीकरण के लिए 216 करोड़ की परियोजनाओं का कियाउत्तर प्रदेश: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गोरखपुर के लोगों को दिया दिवाली तोहफा, विद्युत प्रणाली के सुदृढ़ीकरण के लिए 216 करोड़ की परियोजनाओं का किया

English summary
Uttar Pradesh government will provide information related to Haj pilgrimage to applicants on mobile.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X