• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

स्मार्ट सिटीज अवॉर्ड 2020: यूपी को मिला सर्वश्रेष्ठ राज्य का पुरस्कार, CM योगी ने दी बधाई

|
Google Oneindia News

लखनऊ। अगर आप यूपी के रहने वाले हैं तो आपको जानकर यह बेहद खुशी होगी कि स्मार्ट मिशन के तहत संचालित स्मार्ट सिटी को विकसित करने में राज्य पुरस्कार श्रेणी में उत्तर प्रदेश ने शीर्ष स्थान हासिल किया है। केंद्रीय आवास और शहरी मंत्रालय द्वारा द्वारा शुक्रवार को स्‍मार्ट सिटी अवॉर्ड का ऐलान किया गया। मध्यप्रदेश एवं तमिलनाडु जैसे राज्य इस बार उत्तर प्रदेश से पिछड़ गये। इसके अलावा इसमें इंदौर और सूरत को संयुक्त रूप से स्मार्ट सिटीज पुरस्कार 2020 का विजेता घोषित किया गया।

स्मार्ट सिटीज अवॉर्ड 2020: यूपी को मिला सर्वश्रेष्ठ राज्य का पुरस्कार, CM योगी ने दी बधाई

यूपी ने किया ये काम जो किसी राज्‍य ने नहीं किया

आपको बता दें कि पूरे देश में स्‍मार्ट सिटी मिशन के तहत 100 स्‍मार्ट सिटी पर काम किया जा रहा है। सरकार का लक्ष्‍य है कि देशभर में 4,000 स्मार्ट सिटी विकसित की जाए। यूपी में बनारस, कानपुर, आगरा, लखनऊ सहित 10 स्मार्ट सिटी हैं। केंद्रीय शहरी विकास मंत्रालय की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, यूपी को सभी राज्यों में अव्वल आने का अवसर इसलिए मिला है क्योंकि प्रदेश ने 10 स्मार्ट सिटी के साथ-साथ सात और स्मार्ट सिटी विकसित करने की दिशा में काम करना शुरू कर चुका है। किसी भी राज्य ने अभी तक यह काम नहीं किया है।

सीएम योगी ने ट्वीट कर दी बधाई

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेशवासियों को बधाई देते हुए ट्वीट किया, 'आदरणीय प्रधानमंत्री जी के कुशल मार्गदर्शन और यूपी सरकार की प्रतिबद्धता का सुफल है कि शहरी और आवास विकास मंत्रालय के स्मार्ट सिटी मिशन के अंतर्गत 'इंडिया स्मार्ट सिटी कांटेस्ट- 2020' के 'स्टेट अवार्ड' श्रेणी में उत्तर प्रदेश को देश में प्रथम स्थान प्राप्त हुआ है। सभी प्रदेशवासियों को हार्दिक बधाई।'

सूरत और इंदौर को इसलिए मिला ये पुरस्‍कार

    Coronavirus: Delta Plus Variant को लेकर CM Yogi Adiyanath ने दिए ये अहम निर्देश | वनइंडिया हिंदी

    रैंकिंग के रूप में अवॉर्ड की घोषणा करते हुए कहा गया है कि सूरत ने काफी कुशलता से न केवल गंदे पानी को पीने लायक बनाकर उद्योगों को बेचा बल्कि लोगों को इसका फायदा कम टैक्स के रूप में पहुंचाया। वहीं, इंदौर ने साफ-सफाई में नया मुकाम हासिल कर लिया।

    ऑफिस जैसी कुर्सियां, कांच वाली छत... विस्टाडोम कोच के साथ मुंबई-पुणे के बीच डेक्कन एक्सप्रेस शुरूऑफिस जैसी कुर्सियां, कांच वाली छत... विस्टाडोम कोच के साथ मुंबई-पुणे के बीच डेक्कन एक्सप्रेस शुरू

    English summary
    Uttar Pradesh bagged the first position among states in the India Smart Cities Award contest.
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X