• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

जॉन मैक्‍केन और शेरिल सैंडबर्ग ने की नरेंद्र मोदी से मुलाकात

|
Google Oneindia News

Narendra Modi
नई दिल्‍ली। गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिका के दो ऐसी शख्सियतों से मुलाकात की जिनके लिए भारत के साथ संबंध और यहां का बाजार आने वाले कुछ दिनों में काफी खास होने वाला है।

अमेरिका के वरिष्‍ठ सीनेटर जॉन मैक्‍केन और फेसबुक की सीओओ शेरिल सैंडबर्ग ने नरेंद्र मोदी से मुलाकात की। इस बारे में खुद नरेंद्र मोदी ने अपने फेसबुक पेज के जरिए जानकारी दी है।

अमेरिका के वरिष्ठ सीनेटर जॉन मैक्केन ने भारत को आर्थिक विकास की नई गति देने व दोनों देशों की अपेक्षाओं को एक नई उंचाई पर ले जाने की अपनी इच्छा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सामने व्यक्त की।

मोदी से मुलाकात करने वाले सीनेटर जॉन मैक्केन भारत-अमेरिका रणनीतिक साझेदारी को पुनर्जीवित करने के लिए अमेरिका की गहरी इच्छा से अवगत करा दिया। उन्होंने मोदी के इस साल सितंबर में अमेरिका की यात्रा पर आने की आशा व्यक्त की।

इससे पहले, अमेरिका के तीन शीर्ष सांसदों ने कांग्रेस नेतृत्व से आग्रह किया है कि जब राष्ट्रपति बराक ओबामा के बुलावे पर मोदी वाशिंगटन आएं तो उन्हें संयुक्त सत्र को संबोधित करने के लिए बुलाया जाए।

इसके पहले यह मांग रिपब्लिकन सीनेटर जॉन मैक्केन और सदन की विदेश मामलों की समिति के अध्यक्ष एड रॉयस भी कर चुके हैं।

प्रधानमंत्री ने मुलाकात के बाद उम्‍मीद जताई की जब वह सितंबर में अपनी पहली अमेरिका यात्रा पर जाएंगे तो दोनों देशों के बीच संबंधों का एक नई दिशा दी जा सकेगी।

इसके अलावा मोदी और मैक्‍केन के बीच अफगानिस्‍तान और इराक के मुद्दे पर भी बातचीत की गई। नरेंद्र मोदी ने मैक्‍केन के साथ अपनी बातचीत के दौरान दुनिया में लगातार बढ़ते आतंकवाद पर खासी चिंता जाहिर की।

मोदी ने मैक्‍केन के सामने मानवता को बचाने के लिए आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई जारी रखने पर जोर दिया।

वहीं शेरिल सैंडबर्ग के साथ अपनी मुलाकात के बारे में नरेंद्र मोदी ने फेसबुक पर लिखा है कि सैंडबर्ग के साथ मुलाकात काफी अच्‍छी रही। मोदी के मुताबिक शेरिल ने इस ओर उनका ध्‍यान दिलाया कि भारत, फेसबुक के लिए काफी महत्‍वपूर्ण देश है क्‍योंकि यहां पर इसके यूजर्स की संख्‍या में काफी तेजी से इजाफा हो रहा है।

मोदी ने फेसबुक पर लिखी पोस्‍ट बताया है कि वह भी फेसबुक के काफी सक्रिय यूजर हैं। ऐसे में शेरिल के साथ हुई मुलाकात में उन्‍होंने उन तरीकों पर बात की जिनके जरिए फेसबुक को जनता के बीच बेहतर शासन मुहैया कराने और बेहतर संवाद को बढ़ाया जा सके।

इसके अलावा मोदी ने शेरिल के साथ इस पर भी चर्चा की कि फेसबुक को भारत में और विदेशी पर्यटकों की संख्‍या बढ़ाने के लिए कैसे प्रभावी तरीके से प्रयोग किया जा सकता है।

इस वर्ष महात्‍मा गांधी की 150वीं जयंती है और इस मौके पर मोदी ने सैंडबर्ग के सामने साफ-सफाई पर ध्‍यान देने के बारे में बात की। उन्‍होंने शेरिल से सुझाव मांगे हैं कि फेसबुक इस उपाय में भारत की मदद कैसे कर सकता है।

English summary
US senator John McCain and Facebook COO Shyrel Sanburg meet Narendra Modi. Modi gave details about his meeting with both these personalities through his Facebook page.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X