• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन 27 जुलाई को पहुंचेंगे दिल्ली, पीएम मोदी से करेंगे मुलाकात

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, जुलाई 23: अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन 27 और 28 जुलाई को दो दिवसीय यात्रा पर भारत आ रहे हैं। अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और विदेश मंत्री एस जयशंकर से मुलाकात करेंगे, सरकार ने शुक्रवार को अफगानिस्तान से अमेरिकी सेना बाहर निकलने पर बढ़ती चिंताओं के बीच यह घोषणा की। इस यात्रा का मुख्य उद्देश्य इस साल के अंत में वाशिंगटन में क्वाड समूह के नेताओं की भौतिक मौजूदगी में एक शिखर सम्मेलन के लिए आधार तैयार करना होगा।

US Secretary of State Antony Blinken will arrive in India and will meet Prime Minister Narendra Modi

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के चुनाव के बाद यह अमेरिकी विदेश मंत्री के तौर पर एंटनी ब्लिंकेन की पहली यात्रा होगी। भारतीय विदेश मंत्रालय ने शुक्रवार की शाम को कहा कि एंटनी ब्लिंकन की भारत यात्रा उच्च स्तरीय वार्ता जारी रखने, भारत-अमेरिका वैश्विक रणनीतिक साझेदारी को मजबूत करने का एक अवसर है। एंटनी ब्लिंकन भारत यात्रा के दौरान 28 जुलाई को विदेश मंत्री एस जयशंकर और एनएसए अजीत डोभाल से मुलाकात करेंगे।

अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता नेड प्राइस ने कहा कि नई दिल्ली की अपनी यात्रा के अलावा, ब्लिंकन 26 से 29 जुलाई तक अपनी विदेश यात्रा के दौरान कुवैत शहर की भी यात्रा करेंगे। प्राइस ने कहा है कि उनकी आगामी यात्रा साझेदारी को मजबूत करने और उनकी साझा प्राथमिकताओं पर सहयोग को रेखांकित करने के लिए अमेरिका की प्रतिबद्धता की पुष्टि करती है। इससे पहले देश में कोविड-19 के गंभीर प्रकोप के चलते मिस्टर ब्लिंकन की यात्रा को होल्ड कर दिया गया था।

यूरोपीय यूनियन ने 12-17 आयु वर्ग के लिए मंजूर की मॉडर्ना की वैक्सीन, 4 हफ्ते में दी जाएंगी 2 डोजयूरोपीय यूनियन ने 12-17 आयु वर्ग के लिए मंजूर की मॉडर्ना की वैक्सीन, 4 हफ्ते में दी जाएंगी 2 डोज

वहीं विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा, "सचिव ब्लिंकन की यात्रा उच्च स्तरीय द्विपक्षीय वार्ता को जारी रखने और भारत-अमेरिका वैश्विक रणनीतिक साझेदारी को मजबूत करने का एक अवसर है। दोनों पक्ष मजबूत और बहुआयामी भारत-अमेरिका द्विपक्षीय संबंधों और उन्हें और मजबूत करने की क्षमता की समीक्षा करेंगे। चर्चा आपसी हित के क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर केंद्रित होगी - जिसमें कोविड-19 महामारी से उबरना, भारत-प्रशांत क्षेत्र, अफगानिस्तान और संयुक्त राष्ट्र में सहयोग शामिल है।

English summary
US Secretary of State Antony Blinken will arrive in India and will meet Prime Minister Narendra Modi
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X