• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

UAPA: भारत ने हाफिज सईद-मसूद अजहर-दाऊद को घोषित किया आतंकी तो क्या बोला अमेरिका

|

नई दिल्ली। केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए पाकिस्तान में मौजूद चार बड़े आतंकियों पर सख्त एक्शन लिया है। सरकार ने गैरकानूनी गतिविधि (रोकथाम) कानून (यूएपीए) के तहत जैश के सरगना मसूद अजहर, हाफिज सईद, दाऊद इब्राहिम और जकी उर रहमान लखवी को आतंकी घोषित कर दिया है। सरकार के इस फैसले के बाद इन मोस्ट वांटेड आतंकियों की मुश्किलें आने वाले दिनों में और बढ़ सकती हैं। इस बीच भारत के इस फैसले पर अमेरिका की प्रतिक्रिया सामने आई है।

अमेरिका ने किया भारत के कदम का समर्थन

अमेरिका ने किया भारत के कदम का समर्थन

नए UAPA एक्ट तहत मसूद अजहर, हाफिज सईद, दाऊद इब्राहिम और जकी उर रहमान लखवी को आतंकी घोषित किए जाने पर अमेरिकी विदेश मंत्रालय के साउथ-सेंट्रल एशियन विभाग की ओर से ट्वीट किया गया है। इस ट्वीट उन्होंने कहा है, 'भारत ने जिस तरह से नए कानून के तहत मौलाना मसूद अजहर, हाफिज सईद, जकी-उर-रहमान लखवी और दाऊद इब्राहिम को खूंखार आतंकी घोषित किया है, हम इस फैसले का समर्थन करते हैं। यह नया कानून भारत और अमेरिका की ओर से आतंकवाद के खिलाफ चलाए जा रहे प्रयासों की संभावनाओं का विस्तार करता है।'

इसे भी पढ़ें:- लिपोमा कौन सी बीमारी है, जिसका हुआ अमित शाह का ऑपरेशन?इसे भी पढ़ें:- लिपोमा कौन सी बीमारी है, जिसका हुआ अमित शाह का ऑपरेशन?

अमेरिकी विदेश मंत्रालय के साउथ-सेंट्रल एशियन विभाग ने किया ये ट्वीट

बता दें कि भारत ने बुधवार को यूएपीए एक्ट के तहत जैश-ए-मोहम्मद के सरगना मौलाना मसूद अजहर, लश्कर-ए-तैयबा के मुखिया हाफिज सईद, जकी-उर-रहमान लखवी और अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम को आतंकी घोषित किया। हाल ही में यूएपीए एक्ट में बदलाव के बाद इन आतंकियों के खिलाफ कार्रवाई की प्रक्रिया शुरू कर दी गई थी। जिसके बाद अब इनको आतंकी घोषित किया गया। इसी साल जून में (गैरकानूनी गतिविधि रोकथाम संशोधन बिल) यूएपीए 2019 संसद से पास हुआ है।

आतंकवाद के खिलाफ भारत को मिला अमेरिका का साथ

आतंकवाद के खिलाफ भारत को मिला अमेरिका का साथ

मसूद अजहर जैश-ए-मोहम्मद आतंकी संगठन का प्रमुख है। संयुक्त राष्ट्र इस संगठन को ब्लैकलिस्ट कर चुका है। मसूद भारत के मोस्ट वांटेड आतंकियों में है। आतंकी हाफिज सईद लश्कर-ए-तैय्यबा का संस्थापक है, ये लाहौर से अपनी गतिविधि चला रहा है। मुंबई के 26/11 हमले की साजिश में मुख्य तौर पर इसका हाथ माना जाता है। अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम को 1993 में मुंबई में हुए बम धमाकों का मास्टरमाइंड माना जाता है। लश्कर-ए-तैयबा का कमांडर जकीउर रहमान लखवी मुंबई हमलों के साजिशकर्ताओं में है।

<strong>इसे भी पढ़ें:- 'देश को ऐसे नेताओं की जरूरत है, जो प्रधानमंत्री से बिना डरे बात कर सकें' </strong>इसे भी पढ़ें:- 'देश को ऐसे नेताओं की जरूरत है, जो प्रधानमंत्री से बिना डरे बात कर सकें'

English summary
US reacts on India declaration of Masood Azhar, Hafiz Saeed, Lakhvi, Dawood Ibrahim as terrorists.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X