• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

अमेरिका ने किया 55 मिलियन वैक्सीन डोज के वितरण का ऐलान, भारत को मिल सकती है 20 लाख खुराक

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 23 जून। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने 80 मिलियन कोरोना वायरस की वैक्सीन को दुनिया के अलग-अलग देशों को वितरित करने का ऐलान किया था। इस ऐलान के बाद दो हफ्तों के भीतर ही 25 मिलियन कोरोना वैक्सीन की डोज को वितरित कर दिया गया। अब बाकी बची 55 मिलियन कोरोना वैक्सीन के वितरण का भी बाइडेन ने सोमवार को ऐलान कर दिया है। 55 मिलियन डोज में से 16 मिलियन एशिया के देशों को दी जाएगी, जिसमे भारत का नाम भी शामिल है। 16 मिलियन कोरोना वैक्सीन की डोज 18 देशों में वितरित की जाएगी, जिसमे भारत भी शामिल है।

biden

हालांकि अभी तक यह साफ नहीं है कि भारत को कितनी वैक्सीन दी जाएगी, लेकिन माना जा रहा है कि भारत को इसमे से 10-20 लाख वैक्सीन दी जा सकती है। 25 मिलियन की पहली खेप में भारत को तकरीबन 2-3 मिलियन डोज मिली थी। ऐसे में अगर अमेरिका की वैक्सीन की ताजा डोज को मिला लें तो अमेरिका भारत को तकरीबन 3-5 मिलियन डोज देगा। भारत में प्रतिदिन कोरोना की वैक्सीन बड़ी संख्या में लगाई जा रही है, ऐसे में 3-5 मिलियन डोज एक दिन के लिए भी पर्याप्त नहीं है। अकेले 22 जून को ही देश में तकरीबन 86 लाख लोगों को वैक्सीन लगा दी गई है।

इसे भी पढ़ें- कोरोना के मामलों में 91 दिन बाद सबसे बड़ी गिरावट, 24 घंटों में मिले 42640 नए मरीजइसे भी पढ़ें- कोरोना के मामलों में 91 दिन बाद सबसे बड़ी गिरावट, 24 घंटों में मिले 42640 नए मरीज

व्हाइट हाउस की ओर से कहा गया है कि अमेरिका देश में स्थानीय वैक्सीन के उत्पादन को बढा़ाने की पूरी कोशिश कर रहा हैवर्ष 2021-22 में भारत और अफ्रीका में कोरोना की 1 बिलियन डोज तैयार की जाएगी। व्हाइट हाउस की ओर से जारी बयान के अनुसार 41 मिलियन कोरोना वैक्सीन की डोज कोवैक्स की होगी जोकि तकरीबन 75 फीसदी है। जिसमे से 14 मिलियन लैटिन अमेरिका और कैरेबियन देशों ब्राजील, अर्जेंटीना, कोलंबिया, पेरू, अक्वाडोर, पराग्वे, बोलीविया, हैती पनामा आदि देश हैंष जबकि 16 मिलियन डोज एशिया के देशों भारत, नेपाल, बांग्लादेश, पाकिस्तान, श्रीलंका, अफगानिस्तान, मालदीव, भूटान, फिलिपींस, विएतनाम, इंडोनेशिया, थाइलैंड, मलेशिया, लाओस, पापुआ न्यूगिनी, ताइवान, कंबोडिया में दी जाएगी। जबकि 10 मिलियन डोज अफ्रीका के साथ साझा की जाएगी।

English summary
US President Joe Biden announces to release 55 million vaccine doses India likely to get 2 million.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X