• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

कोरोना वैक्सीनेशन प्रोग्राम में भारत को मिला अमेरिका का साथ, मिलेगी 2.5 करोड़ डॉलर की मदद

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 28 जुलाई: अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने बुधवार को भारत के वैक्सीनेशन प्रोग्राम में मदद करने के लिए अमेरिकी सरकार से अतिरिक्त 25 मिलियन डॉलर (2.5 करोड़ डॉलर ) की वित्तीय सहायता की घोषणा की है। दो दिन के दौरे पर भारत आए विदेश मंत्री ने यह ऐलान दोनों पक्षों के बीच प्रतिनिधिमंडल स्तर की बातचीत के बाद एक प्रेस ब्रीफिंग में किया।

US secretary of state Antony Blinken

एंटनी ब्लिंकन के मुताबिक यह फंडिंग भारत भर में वैक्सीन आपूर्ति को मजबूत करके लोगों की जान बचाने में मदद करेगी। वहीं उन्होंने कहा कि भारत अभी तक पूरी तरह से टीकाकरण वाले व्यक्तियों के प्रतिशत में दोहरे अंकों तक नहीं पहुंच पाया है। ऐसे में यह फंड वैक्सीन सप्लाई चेन लॉजिस्टिक्स को मजबूत करने, गलत सूचनाओं को दूर करने, वैक्सीन झिझक को मिटाने और स्वास्थ्य कर्मचारियों को ट्रेनिंग में मदद करके एक-एक जिंदगी बचाने में योगदान देगा।

ज्वाइंट प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान विदेश मंत्री एस जयशंकर ने भारत में वैक्सीन उत्पादन के लिए कच्चे माल की आपूर्ति चेन को खुला रखने में बाइडेन प्रशासन की प्रतिक्रिया को स्वीकार किया और दूसरी कोविड लहर के दौरान अमेरिका का समर्थन के लिए धन्यवाद दिया। इस दौरान ब्लिंकन ने जोर देकर कहा कि दोनों देश कोविड -19 महामारी को समाप्त करने के लिए दृढ़ हैं।

अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने पीएम मोदी से की मुलाकातअमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने पीएम मोदी से की मुलाकात

वहीं भारत की ओर से की गई मदद का जिक्र करते हुए ब्लिंकन ने कहा कि कोरोना की वजह से अमेरिका और भारत को बहुत नुकसान का सामना करना पड़ा है। कोरोना की शुरुआत में भारत की ओर से की गई मदद को हम कभी नहीं भूलेंगे। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि मुझे गर्व है कि हम भारत के लिए ऐसा कुछ कर पा रहे हैं।

English summary
US government announced $25 million support for India’s COVID-19 vaccination program
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X