टीवी, मैक और आईफोन के लिए Apple लाया नए अपडेट, चिप की खामियां करेगा दूर

Written By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। एप्पल ने माइक्रोचिप सुरक्षा खामी को ठीक करने के लिए अपने ऑपरेटिंग सिस्टम सॉफ़्टवेयर का अपडेटेड वर्जन जारी किया है जो पिछले दशक में किए गए लगभग सभी कंप्यूटर चिप्स को प्रभावित करता है। पिछले हफ्ते,Alphabet इंक के Google और अन्य सुरक्षा शोधकर्ताओं ने दो चिप की कमियों का खुलासा किया, जिसमें से एक मेल्टडाउन था जो इंटेल कॉर्प के चिप्स के प्रभावित करता और दूसरा स्पेक्टर जो कंप्यूटर डिवाइसों को हैकरों की चपेट में ला सकता था। फर्म ने कहा कि iOS 11.2.2 में स्पेक्टर के प्रभाव को कम करने के लिए सफारी और वेबकिट में सुरक्षा सुधार शामिल हैं।' इतना ही नहीं मैक, एप्पल टीवी और एप्पल वॉच के लिए सॉफ़्टवेयर अपडेट जारी किया गया है।। आईफोन निर्माता ने गुरुवार को कहा था कि वह अपने आईफोन, आईपैड और मैक पर सफारी वेब ब्राउजर के लिए एक पैच जारी करेगा। एप्पल ने यह भी कहा था कि इसके कोई उदाहरण नहीं मिले कि हैकर्स इस कमजोरी का फायदा उठा पाते। 

कंपनी ने अपनी वेबसाइट पर बताया कि

कंपनी ने अपनी वेबसाइट पर बताया कि

कंपनी ने अपनी वेबसाइट पर बताया कि हमारे ग्राहकों की सुरक्षा के लिए, एप्पल सुरक्षा मामलों का तब तक खुलासा नहीं करता है या चर्चा नहीं करता है, या पुष्टि नहीं करता जब तक कि जांच शुरू ना हुई हो और कोई पैच या रिलीज ना उपलब्ध हो। iOS अपडेट आईफोन 5 एस और बाद में, आईपैड एयर और बाद में, और आईपॉड टच 6 वें जनरेशन के लिए उपलब्ध है। iOS के लिए 11.2.2 और macOS सिएरा के लिए 10.13.2, अब उपयोगकर्ताओं को सुरक्षित रखने के लिए आईफोन, आईपैड और मैक के लिए उपलब्ध हैं। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप सुरक्षित हैं, अपने डिवाइस पर नया अपडेट डाउनलोड करें।

iOS के लिए ये है अपडेट

iOS के लिए ये है अपडेट

iOS के लिए IOS पर, सेटिंग्स पर जाएं, फिर सॉफ्टवेयर अपडेट करें, फिर डाउनलोड करें और इंस्टॉल बटन पर टैप करें। macOS पर, एप स्टोर खोलें और एप स्टोर टूलबार में अपडेट्स को क्लिक करें, फिर लिस्टेड अपडेट्स को डाउनलोड और इंस्टॉल करने के लिए अपडेट बटन का उपयोग करें।

एप्पल टीवी पर ऐसे होगा अपडेट

एप्पल टीवी पर ऐसे होगा अपडेट

एप्पल टीवी पर, सेटिंग्स, सिस्टम, फिर सॉफ्टवेयर अपडेट पर जाएं। अपडेट सॉफ्टवेयर का चयन करें, फिर डाउनलोड करें और इंस्टॉल करें । अपडेट डाउनलोड करने के बाद, आपका ऐप्पल टीवी रिस्टार्ट होगा और अपडेट तैयार करेगा। मैक, आईफोन्स, आईपैड और एप्पल टीवी मेल्टडाउन और स्पेक्टर्स की कमजोरियों का शिकार थे।

एप्पल वॉच इससे प्रभावित नहीं

एप्पल वॉच इससे प्रभावित नहीं

एप्पल का कहना है कि पहले से ही अपने ग्राहकों की सुरक्षा में मदद करने के लिए पहले से ही कदम उठाए गए हैं और आने वाले दिनों में और अधिक अपडेट जारी किए जाएंगे। iOS 11.2, macOS 10.13.2 में जारी किए गए उपाय, और टीवीओएस 11.2 मेल्टडाउन के बचाव में मदद करने के लिए होगा। एप्पल वॉच इससे प्रभावित नहीं है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Update your iPhone, iPad and Mac NOW!

Oneindia की ब्रेकिंग न्यूज़ पाने के लिए
पाएं न्यूज़ अपडेट्स पूरे दिन.