• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

यूपी में अब WhatsApp से होगा स्कूलों में एडमीशन, जानिए क्या है योगी सरकार की योजना

|

लखनऊ। लॉकडाउन में यूपी सरकार एक बाद एक बड़े फैस ले लेकर जहां प्रदेश को कोरोना वायरस से बचाने के साथ प्रदेश की बिगड़ी अर्थव्‍यवस्‍था को पटरी पर लाने का प्रयास कर रही है वहीं छात्रों की शिक्षा प्रभावित न हो इसके लिए बड़ा कदम उठाया हैं। स्‍कूल के नए सत्र में बच्‍चों के दाखिलें हो सके इसके लिए योगी सरकार ने अब कमर कस ली हैं। उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने कोरोना लॉकडाउन में यूपी बोर्ड के सभी स्कूलों में छात्र-छात्राओं के एडमीशन के लिए अब बीच का रास्‍ता निकाला हैं।

WhatsApp से होगा एडमिशन

WhatsApp से होगा एडमिशन

यूपी बोर्ड के स्‍कूलों में नए सत्र में छात्रों का एडमीशन व्‍हाट्सअप पर किया जाएगा। इसके लिए मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने यूपी के शिक्षा विभाग ने अनुमति भी दे दी है। इससे पहले यूपी में माध्यमिक शिक्षा विभाग कक्षा 6, 7, 8, 9 और 11वीं के छात्रों को बिना परीक्षा के अगली कक्षा में प्रमोट करने का निर्देश दिया गया था।

एडमीशन के लिए स्‍कूल प्रबंधन नंबर का कर रहे प्रचार-प्रसार

एडमीशन के लिए स्‍कूल प्रबंधन नंबर का कर रहे प्रचार-प्रसार

यूपीबोर्ड के स्‍कूलों में व्‍हाट्सअप के जरिए स्कूल प्रबंधक छात्रों को अगली क्लास में एडमीशन दे सकेंगे। इसके लिए स्कूल प्रबंधन प्रधानाचार्य और शिक्षक के मोबाइल नंबर का प्रचार-प्रसार कर सकते हैं जिससे पिछली कक्षा में पास हुए छात्र अगली कक्षा में दाखिले के आवेदन कर सकते हैं। छात्र या उनके अभिभावक व्हाट्सएप पर ही ब्यौरा दे सकते हैं और प्रोविजनल के तौर पर दाखिला ले सकते हैं।

ये प्रक्रिया करनी होगी फालो

ये प्रक्रिया करनी होगी फालो

यूपी बोर्ड के स्‍कूलों में इस नयी व्‍यवस्‍था के तहत छात्र को एक पेपर पर अपना और पिता का नाम, जिस कक्षा में प्रवेश लेना चाहता है, मोबाइल नंबर, आधार नंबर आदि लिखकर व्हाट्सएप करना होगा। इसके बाद छात्र को ऑनलाइन ग्रुप में जोड़कर ऑनलाइन शिक्षा भी दी जाएगी। बाद में स्कूल खुलने पर उससे ओरिजनल डाक्यूमेंट्स मंगाकर उसे स्कूल के एडमिशन रिकॉर्ड में दर्ज कर लिया जाएगा.

एडमीशन के बाद शुरु हो जाएगी ऑललाइन शिक्षा

एडमीशन के बाद शुरु हो जाएगी ऑललाइन शिक्षा

गौरतलब हैं व्‍हाट्सअप पर एडमीशन देने के बाद बच्‍चों की अगली कक्षा की पढ़ाई ऑनलाइन शुरु हो जाएगी वहीं जुलाई में स्‍कूल एडमिनिस्‍ट्रेशन एडमीशन की कागजी कार्रवाई कर उस पर मोहर लगा सकेंगे। व्‍हाहटअप पर एडमीशन होने के बाद ही स्‍टूडेन्‍ट्स को स्कूल ऑनलाइन शिक्षा व्यवस्था से जोड़ देगा।

राजधानी में हो चुकी हैं इसकी शुरुआत

राजधानी में हो चुकी हैं इसकी शुरुआत

सरकार की तरफ से जारी निर्देश में ऑनलाइन वर्चुअल क्लास के लिए जो व्हाट्सएप ग्रुप बनाया गया है, उस पर दाखिले लिए हुए छात्रों को जोड़कर ऑनलाइन शिक्षा का लाभ देने का निर्देश दिया गया है। बता दें प्रदेश की राजधानी लखनऊ में यूपी बोर्ड के सहायता प्राप्त विद्यालय अमीनाबाद इंटर कॉलेज ने ऑनलाइन एडमीशन भी शुरु कर दिए हैं। अमीनाबाद के प्रधानाचार्य ने बताया कि कक्षा 12 तक में छात्र प्रवेश ले सकते हैं। बात दें पहले ही सरकारी स्‍कूलों में बच्‍चों की पढ़ाई ऑललाइन शुरु करवा चुकी है।

कश्‍मीर घाटी में आतंकवाद की नई कहानी गढ़ रहा पाकिस्तान, खूफिया एजेंसी ने किया आगाह

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
UP: Admission in Lockdown, Admission will be done through WhatsApp
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X