• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

अविवाहित युवक संभल जाएं! लड़कियों के इस संकल्प से मुश्किल में पड़ सकते हैं

|
Google Oneindia News

तिरुवनंतपुरम, 1 जून: शादी के सपने देख रहे कुछ अविवाहित युवकों के लिए अच्छी खबर नहीं है। उनका यह सपना, सपना ही रह सकता है। क्योंकि, कुछ युवाओं की एक आदत के खिलाफ अब लड़कियां खुलकर आवाज उठाने लगी हैं। उन्होंने संकल्प लेना शुरू कर दिया है कि वो कुछ खास तरह की आदत रखने वाले युवाओं से शादी नहीं करेंगी। एक वेबिनार में इकट्ठे दो सौ से ज्यादा कॉलेज जाने वाली लड़कियों ने ऐसा प्रण लिया है। दरअसल, कोरोना वायरस ने दुनिया भर में जो तबाही मचाई है, उससे सेहत को लेकर लड़कियां खासकर बहुत ज्यादा सतर्क हो रही हैं। वह नहीं चाहतीं कि वो ऐसे युवा के साथ शादी के बंधन में बंध जाएं, जो अपनी जान के प्रति लापरवाही बरतते हैं।

220 लड़कियों का साझा संकल्प

220 लड़कियों का साझा संकल्प

तंबाकू का सेवन करना कई तरह की बीमारियों को बुलावा देने जैसा है। तंबाकू का इस्तेमाल करने वालों को कैंसर, हृदय रोग और कई दूसरी बीमारियों को जोखिम ज्यादा रहता है। लेकिन, जो युवा अविवाहित हैं, उनके लिए इसको लेकर एक और भी बुरी खबर है। केरल के कन्नूर, कोझिकोड और कासरगोड जिलों में कॉलेज में पढ़ने वाली कुछ लड़कियों ने एक बहुत बड़ा संकल्प लिया है। उन्होंने प्रण लिया है कि कुछ भी हो जाए, वो उन लड़कों से शादी नहीं करेंगी जिन्हें तंबाकू की आदत होगी। यह संकल्प मालाबार कैंसर केयर सोसाइटी की ओर से वर्ल्ड नो टोबैको डे पर आयोजित वेबिनार में लिया गया है। इसमें कॉलेज जाने वाली कुल 220 युवतियों ने एकसाथ तंबाकू का आदत रखने वाले युवाओं से शादी नहीं करने का वचन लिया है। मालाबार कैंसर केयर सोसाइटी के प्रेसिडेंट डी कृष्णनंत पाई के मुताबिक वर्ल्ड नो टोबैको डे पर वेबिनार की योजना बनाने के दौरान ही उन्होंने कुछ नया और दिलचस्प करने का फैसला किया था, जिसकी ओर लोगों की ध्यान खींच सकें और उसके जरिए एक महत्वपूर्ण संदेश दिया जा सके।

तंबाकू की आदत रखने वाले युवा सावधान!

तंबाकू की आदत रखने वाले युवा सावधान!

वेबिनार के बाद माहे के महात्मा गांधी गवर्नमेंट आर्ट्स कॉलेज की बीएससी फाइनल ईयर की स्टूडेंट अनुपमा प्रदीप ने कहा कि 'मुझे खुशी है कि मैं इस वेबिनार का हिस्सा बनी, जिससे जनता में तंबाकू के इस्तेमाल के खिलाफ संदेश जाएगा। लड़कों को स्मोकिंग करते देखना और उन्हें अपनी सेहत बर्बाद करने देखने से अच्छा है कि हम यह सब रोकने के लिए कुछ करें।' कन्नूर के चिन्मया कॉलेज की बीएससी बायोटेक्नोलॉजी की सेकंड ईयर की स्टूडेंट आर शंतिनी ने कहा कि वह पहले से ही स्मोकर से शादी नहीं करने का मन बना चुकी हैं। वो बोलीं, 'मैंने पहले ही फैसला कर लिया है कि स्मोकर से शादी नहीं करूंगी। अब यह मौका आया है तो मैं खुशी से उस टीम में शामिल होकर अपने संकल्प को फिर से दोहरा रही हूं। मुझे लगता है कि यह विचार बहुत ही अनोखा और काफी दिलचस्प भी है।'

इसे भी पढ़ें-दुल्‍हन ने स्‍टेज पर चढ़ने से पहले की फायरिंग, फिर दूल्‍हे को पहनाई वरमाला, देखें वीडियोइसे भी पढ़ें-दुल्‍हन ने स्‍टेज पर चढ़ने से पहले की फायरिंग, फिर दूल्‍हे को पहनाई वरमाला, देखें वीडियो

तंबाकू की वजह से कई लड़कियों ने अपनों को खो दिया है

तंबाकू की वजह से कई लड़कियों ने अपनों को खो दिया है

वेबिनार में शामिल होने वाली कुछ लड़कियों ने अपना दर्द बयां किया कि किस तरह से तंबाकू ने उनसे उनके अपनों को छीन लिया। मालाबार कैंसर सोसाइटी कई वर्षों से एंटी-टोबैको मुहिम चला रही है और लोगों को इसके खतरनाक प्रभाव के बारे में जागरूक कर रही है। इसके प्रयासों से लोगों पर इसका प्रभाव भी पड़ा है। यही सोसाइटी है जिसकी कोशिशों से केरल के जेलों में स्मोकिंग पर पाबंदी लग चुकी है। इस मॉडल को बाद में कुछ दूसरे राज्यों ने भी अपनाया है। वर्ल्ड नो टोबैको डे के मौके पर इस साल सोसाइटी ने दो वेबीनार आयोजित किए हैं। पहले में 98 प्रतिभागी शामिल हुए थे और दूसरे में तंबाकू की आदत रखने वाले युवाओं से शादी नहीं करने का संकल्प लेने वाली 220 कॉलेज छात्राएं शामिल थीं। (तस्वीरें-सांकेतिक)

English summary
College girls in some districts of Kerala vow not to marry boys who consume tobacco
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X