• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

अनलॉक-5 : जानिए अक्टूबर में आपको किन चीजों में प्रतिबंधों से मिल सकती है छूट ?

|

नई दिल्ली। 1 जून से शुरू किए गए अनलॉक के विभिन्न चरणों के तहत अब तक कई सारे प्रतिबंधों को सरकार ने हटा लिया है लेकिन फिर भी कई अभी भी हटाए जाने बाकी हैं। अब तक कोरोना वायरस (Coronavirus) के चलते लगाए लॉकडाउन में छूट देने के लिए अनलॉक के चार चरण हो चुके हैं। ऐसे में गृह मंत्रालय अक्टूबर महीने की अनलॉक की नई गाइडलाइन के साथ आ रहा है जिसे अनलॉक-5 कहा जाएगा। अक्टूबर में पड़ने वाले बड़े त्योहारों के चलते इस अनलॉक का अपना ही महत्व है। इसके पहले अनलॉक 4 के तहत गृह मंत्रालय ने कैंटोनमेंट जोन के अलावा दूसरी जगहों पर सामान्य गतिविधियों में छूट देने की बात कही थी। इस त्योहार के मौसम में जहां लोग जमकर खरीदारी करते हैं और बाहर निकलते हैं ऐसे में प्रतिबंधों में और ढील की उम्मीद की जा रही है।

    Unlock 5.0: आज हो सकता है अनलॉक 5 की गाइडलाइंस का ऐलान, मिल सकती हैं ये छूट | वनइंडिया हिंदी
    अनलॉक में इन प्रतिबंधों पर मिल सकती है छूट

    अनलॉक में इन प्रतिबंधों पर मिल सकती है छूट

    एक तरफ जहां सार्वजनिक स्थानों मॉल, रेस्तरां, सैलून और जिम को प्रतिबंधों के साथ खोलने की छूट दे दी गई है वहीं सिनेमा हाल, स्विमिंग पूल और मनोरंजन पार्क अभी भी बंद हैं। मल्टीप्लेक्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया सरकार से कई बार सिनेमा हाल को खोले जाने का अनुरोध कर चुका है। ऐसे में ये देखना होगा कि अनलॉक-5 में सिनेमा हाल खुलते हैं या नहीं। सरकार ने 21 सितम्बर से केवल ओपन थियेटर को खोले जाने की अनुमति प्रदान की थी। बता दें कि पश्चिम बंगाल की ममता बनर्जी सरकार ने सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करते हुए अक्टूबर से सिनेमा हाल को खोलने का ऐलान किया है।

    ममता बनर्जी ने ट्वीट किया था कि 'हालात सामान्य बनाने के लिए 50 या इससे कम दर्शकों के साथ जात्रा, नाटक, रंगमंच, सिनेमा और सभी नृत्य-संगीत के कार्यक्रम, जादू के शो एक अक्टूबर से खुल जाएंगे। सामाजिक दूरी के नियमों, मास्क पहनने और अन्य नियमों का पालन करना होगा।'

    लॉकडाउन की मार झेल रहा पर्यटन उद्योग

    लॉकडाउन की मार झेल रहा पर्यटन उद्योग

    लॉकडाउन के चलते जिस क्षेत्र को सबसे ज्यादा नुकसान हुआ वह पर्यटन उद्योग है। प्रतिबंधों के चलते लोग घरों में कैद रहकर रह गए जिसके चलते पर्यटन स्थल बिल्कुल खाली हो गए। इसके चलते इस रोजगार में लगे लोगों के सामने बड़ा संकट खड़ा हो गया है। उम्मीद की जा रही है कि नए अनलॉक नियमों में पर्यटन उद्योग का ख्याल रखा जा सकता है और इन्हें फिर से सामान्य बनाने की पहल की जा सकती है। सिक्किम सरकार ने 10 अक्टूबर से परिचालन को फिर से शुरू करने के लिए होटल, होम-स्टे और अन्य पर्यटन-संबंधी सेवाओं की अनुमति देने का फैसला किया है। अक्टूबर एक बार फिर से पर्यटन स्थल यात्रियों के लिए अपने दरवाजे खोल सकते हैं।

    वहीं उत्तराखंड सरकार ने पर्यटकों के लिए कोविड-19 प्रतिबंधों को हटा लिया है। अब पर्यटकों के लिए कोविड-19 की निगेटिव रिपोर्ट जरूरी नहीं है। साथ ही एक ही होटल में कम से कम दो दिन अनिवार्य ठहरने के नियम को भी हटा दिया गया है। उधर उड़ीसा सरकार ने भी रविवार को कहा है कि वह अक्टूबर से सभी पर्यटन केंद्रों को फिर से खोलने जा रहे हैं।

    अनलॉक-4 में मिली थी ये छूट

    अनलॉक-4 में मिली थी ये छूट

    बता दें कि अननॉक के चौथे चरण में मेट्रो सेवाओं को फिर से शुरू किया था। साथ ही कक्षा 9 से 12 के छात्रों को स्वैच्छिक आधार पर स्कूलों में आने की अनुमति प्रदान की गई थी। वहीं सामाजिक, शैक्षणिक, खेल, मनोरंजन के साथ ही सांस्कृतिक और धार्मिक कार्यों के दौरान 50 लोगों के उपस्थित होने की सीमा को बढ़ाकर 100 कर दिया गया था। इसके अलावा राष्ट्रीय कौशल प्रशिक्षण संस्थानों और औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों में कौशल और उद्यमिता प्रशिक्षण की अनुमति दी गई थी।

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    unlock 5 know what relaxation we may see in october during coronavirus pandemic
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X