• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

अनलॉक-5 में सिनेमा हॉल खोलने की इजाजत, जानिए और क्या-क्या मिली छूट

|

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने बुधवार शाम को अनलॉक-5 की गाइडलाइन जारी कर दी हैं। अनलॉक 4 की सीमा आज समाप्त हो रही था। अनलॉक-4 के मुकाबले सरकार ने अनलॉक-5 यानी अक्टूबर के लिए कई छूट बढ़ी दी हैं। सरकार ने अनलॉक-5 की गाइडलाइन में शर्तों के साथ सिनेमा हॉल, पार्क, स्वीमिंग पूल खोलने की भी इजाजत दे दी है। हालांकि सरकार ने साफ किया है कि 31 अक्टूबर तक कंटेनमेंट जोन में लॉकडाउन सख्ती से लागू रहेगा।

    Unlock 5.0 Guidelines: MHA ने जारी की Guideline, 15 October से खुलेंगे Theater | वनइंडिया हिंदी
    50 फीसदी सीटें भी भरी जा सकेंगी सिनेमा में

    50 फीसदी सीटें भी भरी जा सकेंगी सिनेमा में

    भारत सरकार की ओर से जारी गाइडलाइन में सिनेमा हॉल/मल्टीप्लेक्स/एंटरटेनमेंट पार्क को 15 अक्टूबर से फिर से खोलने के लिए नए दिशानिर्देश जारी किए हैं। स्विमिंग पूल को खिलाड़ियों की ट्रेनिंग के लिए खोला जा सकेगा। सभी जगह 50 फीसदी कैपेसिटी यानी क्षमता से आधे लोगों को ही आने की इजाजत दी जाएगी और आधी सीट खाली रहेंगी। इसके लिए आईबी मिनिस्ट्री एसओपी जारी करेगी।

    कोचिंग और स्कूलों के लिए नियम

    कोचिंग और स्कूलों के लिए नियम

    15 अक्टूबर के बाद स्कूलों और कोचिंग संस्थानों को फिर से खोलने के लिए राज्य सरकार को निर्णय लेने की छूट दी गई है, माता-पिता की सहमति भी आवश्यक होगी। 9वीं से 12वीं तक के बच्चों के लिए स्कूल खोलने की छूट मिल गई है। इसके अलावा अनलॉक-5 में मेट्रो ट्रेन सर्विस की शुरू करने की इजाजत दी गई है। धार्मिक-राजनीतिक कार्यक्रमों में 100 लोग इकट्ठा हो सकेंगे।

    मार्च में लगाया लॉकडाउन चरणों में हट रहा

    मार्च में लगाया लॉकडाउन चरणों में हट रहा

    कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए 24 मार्च से शुरू हुआ देशव्यापी लॉकडाउन चरणों में लागू होने के बाद जून से चरण दर चरण हटने लगा है। अनलॉक के चार चरणों में अब तक मॉल, सैलून, रेस्तरां, जिम जैसी सार्वजनिक जगहें खोली जा चुकी हैं। कुछ सार्वजनिक समारोहों के आयोजन की इजाजत भी सीमित लोगों के साथ दी गई थी। हालांकि अभी तक मनोरंजन स्थलों- मसलन सिनेमा हॉल, स्विमिंग पूल, एंटरटेनमेंट पार्क आदि नहीं खोले गए थे। इनकी इजाजत अब दी गई है।

    महाराष्ट्र में भी लॉकडाउन बढ़ाया गया

    महाराष्ट्र में भी लॉकडाउन बढ़ाया गया

    बुधवार को महाराष्ट्र की उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली महाविकास अघाडी सरकार ने भी प्रदेश में लॉकडाउन को 31 अक्टूबर तक के लिए बढ़ाने का ऐलान किया है। सरकार ने कुछ नई छूट देने का भी फैसला किया है। राज्य में होटल, फूड कोर्ट, रेस्टोरेंट और बार खोलने की इजाजत सरकार ने दी है। 5 अक्टूबर से 50 फीसदी क्षमता के साथ होटल, रेस्टोरेंट और बार खोले जा सकते हैं। इसी के साथ ही मुंबई के डिब्बा वालों के लिए भी अच्छी खबर आई है। अब उन्हें लोकल में यात्रा करने की अनुमति दे दी गई है।

    ये भी पढ़ें- महाराष्ट्र में लॉकडाउन 31 अक्टूबर तक बढ़ा, 5 तारीख से खुलेंगे होटल और बार

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Unlock 5 guidelines Cinemas multiplexes will be permitted to open with up to 50 precent of their seating capacity
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X