• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Metro के संचालन से पहले आवास मंत्रालय ने बुलाई अहम बैठक, SOP के बाद ही कर पाएंगे यात्रा

|

नई दिल्ली। देश में कोरोना वायरस की स्थिति को देखते हुए केंद्र सरकार ने अनलॉक के चौथे चरण (Unlock 4) की घोषणा कर दी है। इसी दिशा में सरकार ने शनिवार रात नई गाइडलाइंस जारी की जो अगले महीने यानी सितंबर की 30 तारीख तक लागू रहेंगे। चौथे चरण के गाइडलाइन में सरकार ने कई गतिविधियों में बड़ी छूट दी है जिनमें से सबसे अहम ऐलान 7 सितंबर से शुरू होने वाली मैट्रो को लेकर किया गया।

    Unlock 4.0 Guidelines: Metro संचालन से पहले MOHUA Ministry ने बुलाई अहम बैठक | वनइंडिया हिंदी
    आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय ने बुलाई बैठक

    आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय ने बुलाई बैठक

    इसी को सिलसिले में अब आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय (MOHUA) ने एसओपी को अंतिम रूप देने के लिए 1 सितंबर को मेट्रो निगमों के साथ बैठक बुलाई है। मामले से संबंधित एक अधिकारी ने कहा, केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय ने मेट्रो रेल निगमों के सभी प्रबंध निदेशकों के साथ 1 सितंबर को मेट्रो ट्रेनों के कामकाज के लिए मानक संचालन प्रक्रियाओं (एसओपी) को अंतिम रूप देने के लिए बैठक बुलाई है।

    देश में कुल 17 मेट्रो निगम

    देश में कुल 17 मेट्रो निगम

    बता दें कि देश में 17 मेट्रो निगम हैं। मंत्रालय द्वारा विस्तृत एसओपी जारी किए जाने के बाद अधिकारी स्थानीय आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए अपना विवरण जारी कर सकते हैं। अधिकारी ने कहा कि सभी मेट्रो निगमों के साथ पहले से ही प्रसारित SOP पर 1 सितंबर को चर्चा की जाएगी। सभी प्रबंध निदेशकों को वर्तमान वास्तविकताओं के कारण MOHUA द्वारा तैयार SOP को देखने के लिए कहा गया है।

    एसओपी पर हो सकता है पुनर्विचार

    एसओपी पर हो सकता है पुनर्विचार

    बैठक में सभी सुझावों पर विचार किया जाएगा और उसके बाद एसओपी को अंतिम रूप दिया जाएगा। एक अन्य अधिकारी के अनुसार, केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय मौजूदा स्थिति को देखते हुए अपने पहले से तैयार एसओपी पर पुनर्विचार करेगा और जल्द ही एसओपी जारी करेगा। मालूम हो कि केंद्रीय गृह मंत्रालय ने शनिवार को अनलॉक 4 दिशा-निर्देश जारी किए हैं जिसके तहत मेट्रो ट्रेनों को श्रेणीबद्ध तरीके से 7 सितंबर से सेवाओं को फिर से शुरू करने की अनुमति दी जाएगी।

    मार्च माह से बंद पड़ी है मेट्रो ट्रेन

    मार्च माह से बंद पड़ी है मेट्रो ट्रेन

    बता दें मार्च माह में जब पूरे देश में कोराना के चलते संपूर्ण Lockdown की घोषणा की गई तभी से मेट्रो सेवा रोक दी गई थी। दिल्ली मेट्रो के अलावा अन्‍य महानगरों में मेंट्रो में हर रोज लाखों लोग सफर करते थे। मेट्रों का संचालन बंद होने के कारण लोगों को काफी तकलीफ का सामना करना पड़ रहा है। कई दिनों पहले सरकार ने अनलॉक के तहत कई सेवाएं शुरु कर दी थी और ऑफिस समेत अन्‍य व्‍यापार संबंधी गतिविधियों को शुरु करने की अनुमति दे दी थी।

    Positive News: इंदौर के करीब 8 फीसदी लोगों में कोरोना के खिलाफ मिली एंटीबॉडीः सीरो सर्वे

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Unlock 4 Housing and Urban Affairs Ministry calls meeting with metro corporations
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X