• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

अमित शाह से मिले कश्मीरी पंडित, गृहमंत्री ने पुर्नवास का दिया आश्वासन

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली। कश्मीरी पंडितों के 10 सदस्यीय डेलीगेशन ने मंगलवार को केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह से मुलाकात की। अमित शाह ने भरोसा दिलाया कि उन्हें उनके जिले में पूरी सुरक्षा के साथ बसाया जाएगा। डेलीगेशन के सदस्यों ने कहा कि सरकार निवेश के लिए शांतिपूर्ण माहौल बनाने के लिए आतंकवाद को खत्म करने के लिए दृढ़ संकल्पित है। इसके साथ ही अमित शाह ने घाटी में तबाह किए गए मंदिरों के भी जीर्णोद्धार की बात कही है।

Union Home Minister Amit Shah promises to Pandit, Will build townships in Kashmir
इस मुलाकात में कश्मीरी नेताओं ने आर्टिकल 370 के प्रावधान हटाने के लिए सरकार के प्रति आभार भी व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि मीटिंग सफल रही। उन्होंने कश्मीरि पंडितों के लिए जॉब की उम्र सीमा 50 साल किए जाने की अपील की। उन्होंने कहा कि सभी मंदिरों का पुनर्उद्धार किया जाएगा। सरकार वहां संपत्तियों को वापस लाने में मदद करेगी। इस डेलीगेशन में ताज टीकू, उत्पल कौल, सुरिंदर कौल, संजय गंजू और परीक्षित कौल शामिल थे।

प्रतिनिधिमंडल में शामिल रहे उत्पल कौल ने बताया कि अमित शाह ने उन्हें विश्वास दिलाया है कि कश्मीर घाटी के सभी 10 जिलों में खास टाउनशिप बसायी जाएगी, जिसमें कश्मीरी पंडितों का पुनर्वास किया जाएगा। कौल ने कहा कि अमित शाह ने उन्हें भरोसा दिलाया कि आतंकवादियों द्वारा तोड़ेगए सभी मंदिरों को फिर से बनाया जाएगा। यही अमित शाह ने कश्मीरी पंडितों को भी आश्वासन दिया कि सरकार विशेष प्रावधान लेकर आएगी ताकि समुदाय के लिए सरकारी नौकरियों की आयु सीमा बढ़ाई जा सके।

मुलकात के दौरान कश्मीरी पंडितों ने अमित शाह को 'राजतरंगिणी' और 'नीलम पूरन' की प्रतियां भी भेंट कीं। बता दें कि बीते साल अगस्त में केन्द्र सरकार ने जम्मू कश्मीर के विशेषाधिकार को खत्म करते हुए जम्मू कश्मीर से आर्टिकल 370 के प्रावधान हटा दिए थे। इसके साथ ही राज्य को दो भागों जम्मू कश्मीर और लद्दाख में विभाजित कर दिया गया था। इसके साथ ही जम्मू कश्मीर और लद्दाख को केन्द्र शासित प्रदेश का दर्जा दे दिया गया है।

पीएम मोदी के निर्वाचन को चुनौती देने सुप्रीम कोर्ट पहुंचे पूर्व BSF जवान तेज बहादुरपीएम मोदी के निर्वाचन को चुनौती देने सुप्रीम कोर्ट पहुंचे पूर्व BSF जवान तेज बहादुर

English summary
Union Home Minister Amit Shah promises to Pandit, Will build townships in Kashmir
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X