• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Corona: भारत में 13 करोड़ के पार हुआ वैक्सीनेशन का आंकड़ा, अमेरिका और चीन को छोड़ा पीछे

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, अप्रैल 21: एक तरफ पूरे देश को कोरोना की दूसरी लहर ने परेशान करके रखा हुआ है। कोरोना की नई लहर से बहुत तेजी से लोग संक्रमित हो रहे हैं। अस्पताल में मरीजों से बेड भरे हुए है। वहीं दूसरी तरफ लोगों को ज्यादा से ज्यादा इस वायरस से बचाने के लिए कोरोना वैक्सीनेशन कैंपेन भी युद्धस्तर पर चलाया जा रहा है, जिससे लोग कम से कम संक्रमित हो सके। देशभर में चलाए जा रहे कोरोना टीकाकरण अभियान के तहत 13 करोड़ के पार वैक्सीनेशन का आंकड़ा हो गया है।

Union Health Ministry vaccination report
    Coronavirus India Update: इन Five States में One Lakh के पार एक्टिव केस | वनइंडिया हिंदी

    केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक बयान जारी करते हुए बताया कि भारत 13 करोड़ COVID-19 वैक्सीन की खुराक देने वाला सबसे तेज देश बन गया है। ऐसा करने में सिर्फ 95 दिन लगे हैं, जबकि अमेरिका को 101 और चीन ने 109 दिन लगे हैं। अस्थायी रूप से सुबह 7 बजे तक के अनुसार 19,01,413 सेंशन के माध्यम से 13,01,19,310 खुराक भारत में दी गई है। इनमें 92,01,728 हेल्थकेयर वर्कर्स शामिल हैं, जिन्होंने पहली खुराक ली है और 58,17,262 हेल्थकेयर है जिन्होंने अपनी दूसरी खुराक ली है। इनमें 1,15,62,535 फ्रंटलाइन वर्कर्स भी शामिल हैं, जिन्होंने अपनी पहली खुराक ली है और 58,55,821 फ्रंटलाइन वर्कर्स है जिन्होंने अपनी दूसरी खुराक ली है।

    जानलेवा कोरोना के ज्‍यादातर वैरिएंट पर असरदार है COVAXIN, डबल म्‍यूटेंट से भी लड़ने में सक्षम: ICMRजानलेवा कोरोना के ज्‍यादातर वैरिएंट पर असरदार है COVAXIN, डबल म्‍यूटेंट से भी लड़ने में सक्षम: ICMR

    वहीं 45 से 60 आयु वर्ग में 4,35,25,687 व्यक्तियों ने अपनी पहली खुराक और 14,95,656 ने दूसरी खुराक ली है। मंत्रालय ने कहा कि आठ राज्यों महाराष्ट्र, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, गुजरात, पश्चिम बंगाल, कर्नाटक, मध्य प्रदेश और केरल का देश में दी गई कुल खुराक का 59.25 प्रतिशत है। सबसे ज्यादा महाराष्ट्र में एक करोड़ 29 लाख खुराक दी जा चुकी है। इसके बाद गुजरात, यूपी और राजस्थान में सबसे ज्यादा डोज दी गई हैं। मालूम हो कि केंद्र सरकार ने सोमवार को 18 साल से ऊपर के सभी लोगों को टीकाकरण अभियान का विस्तार करने का निर्णय लिया, जो 1 मई शुरू होने जा रहा है।

    English summary
    Union Health Ministry says India took only 95 days to administer 13 crore doses of COVID-19 vaccine
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X