• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा- कोरोना से मौत के आंकड़ों में गड़बड़ी की संभावना न के बराबर

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 4 अगस्त। कोरोना वायरस की दूसरी लहर के दौरान मेडिकल सुविधा की कमी की वजह से लाखों लोगों की जानें गईं। ऐसा कहा जा रहा है कि सरकारी आंकड़ों में कोरोना से होने वाली मौत को लेकर दर्ज मामलों में गड़बड़ी है। बुधवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने इन बातों को खारिज करते हुए कहा कि कोरोना संक्रमण से मौत के आंकड़ों में गड़बड़ी की संभावना नहीं हो सकती। मंत्रालय ने इसकी पीछे मृत्यु पंजीकरण का तर्क दिया है।

Union Health Ministry said possibility of disturbances in the death figures from Corona is negligible

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बुधवार को दिए अपने एक बयान में स्पष्ट किया कि संक्रामक रोग और उसके प्रबंधन के सिद्धांतों के अनुसार कुछ कोरोना मामलों का पता नहीं चल सकता है, लेकिन भारत में मजबूत और कानून-आधारित मृत्यु पंजीकरण प्रणाली को देखते हुए मौतों की जानकारी नहीं होने की संभावना ना के बराबर है। मंत्रालय की ओर से आगे कहा गया कि दूसरी लहर के दौरान राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों द्वारा मौत के आंकड़ों को ठीक कर लिया गया था।

यह भी पढ़ें: कोरोना महामारी से बचाव: हरियाणा में सीरो सर्वे जल्द, स्वास्थ्य विभाग की 16 टीमें जुटाएंगी डेटा

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा, 'कोरोना वायरस की दूसरी लहर के दौरान केंद्र और राज्य सरकारों का पूरा फोकस देशभर में स्वास्थ्य प्रणाली और चिकित्सा सहायता की आवश्यकता वाले मामलों के लिए मेडिकल सहायता का ​​प्रबंध करने पर था। इस वजह से कोविड से होने वाली मौतों की रिपोर्टिंग और जानकारी में देरी हो सकती है लेकिन बाद में इसे राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों द्वारा सही तरीके से दर्ज किया गया।' बता दें कि देश में कोरोना से अब तक कुल 4,25,757 लोगों की मौत हो चुकी है, इसमें से कई लोगों ने दूसरी लहर में दम तोड़ा।

कोरोना के नए मामलों में उछाल
देश में कोरोना के नए मामलों की बात करें तो आंकड़ों में उछाल देखने को मिला है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक एक बार फिर कोविड-19 के नए मामले 40 हजार से अधिक दर्ज किए गए, मंगलवार के मुकाबले आज 1200 से अधिक मामले सामने आए। रिपोर्ट के मुताबिक पिछले 24 घंटे में देशभर से 42,625 नए कोरोना मरीज सामने आए, जबकि इस दौरान 562 लोगों की मौत हुई। कोरोना से ठीक हुए लोगों की बात करें तो इस बीच कुल 36,668 लोगों ने महामारी को मात दी, वहीं देश में एक्टिव केस का आंकड़ा 4,10,353 पर रहा।

English summary
Union Health Ministry said possibility of disturbances in the death figures from Corona is negligible
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X