• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

मेडिकल ऑक्सीजन को लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने राज्यों को किया अलर्ट

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 11 जनवरी। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मंसुख मांडविया ने शुक्रवार को सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को सुझाव दिया है कि वह कोरोना संक्रमण के मद्देनजर अपनी तैयारियों को और बेहतर करें, खासकर मेडिकल ऑक्सीजन की, जिसका खतरा देश में लगातार बना हुआ है और संक्रमण के मामले लगातार हर रोज तेजी से सामने आ रहे हैं। स्वास्थ्य मंत्री ने पांच राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ बैठक के दौरान कहा कि ऑक्सीजन की उपलब्धता को बनाए रखने के लिए इससे जुड़े सभी इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूत किया जाए। रिपोर्ट के अनुसार गुजरात, राजस्थान, मध्य प्रदेश, गोवा, महाराष्ट्र और दादरा एव नगर हवेली दमन दीव के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ मांडविया ने यह बैठक की थी।

mansukh

इसे भी पढ़ें- नोवावैक्स ने सीरम इंस्टीट्यूट के साथ मिलकर दक्षिण अफ्रीका से कोवोवैक्स के आपात इस्तेमाल के लिए मांगी मंजूरीइसे भी पढ़ें- नोवावैक्स ने सीरम इंस्टीट्यूट के साथ मिलकर दक्षिण अफ्रीका से कोवोवैक्स के आपात इस्तेमाल के लिए मांगी मंजूरी

मांडविया ने कहा कि हमारी तैयारियों में किसी भी तरह की कोई कमी नहीं रहनी चाहिए क्योंकि हम महामारी से लड़ रहे हैं और एक बार फिर से मामले तेजी से सामने आ रहे हैं। केंद्र और राज्य सरकार के बीच बेहतर समन्वय रहना चाहिए जोकि इस लड़ाई के खिलाफ काफी जरूरी है। केंद्र और राज्य के बीच बेहतर समन्वय से महामारी के खिलाफ लड़ाई को बेहतर तरह से मैनेज किया जा सकता है। यही नहीं स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि राज्य सभी जिलों में फोन के जरिए लोगों को मेडिकल सुझाव देने के लिए हब को तैयार करें, लोगों के बीच महामारी को लेकर अधिक से अधिक जागरुकता फैलाएं। साथ ही लोगों को उपलब्ध मेडिकल सेवाओं और इंफ्रास्ट्रक्चर की जानकारी दें।

वहीं केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने सभी प्रदेश के स्वास्थ्य सचिवों को पत्र लिखकर चेताया था कि कोरोना संक्रमितों के अस्पताल में भर्ती होने की संख्या में एकदम से इजाफा हो सकता है। जिस तरह से मौजूदा समय में संक्रमण के मामले बढ़ रहे हैं, उसमे 5-10 फीसदी सक्रिय मामलों में मरीज को अस्पताल में भर्ती होना पड़ रहा है। लेकिन स्थिति कभी भी बदल सकती है और लोगों को अस्पताल में भर्ती करने की जरूरत पड़ सकती है और एकदम से इस संख्या में इजाफा हो सकता है।

Comments
English summary
Union Health minister advised state to keep tab on oxygen infra amid surge of covid.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X