• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

दिल्ली में कोरोना के यूके स्ट्रेन ने मचा रखी है तबाही, डेटा से हुआ बड़ा खुलासा

|

नई दिल्ली, अप्रैल 23: कोरोना महामारी के चलते देश की राजधानी दिल्ली का बहुत बुरा हाल। यहां कोरोना के मरीज इतनी बड़ी संखया में आ रहे हैं कि, लोगों को अस्पताल में जगह नहीं मिल पा रही है। इसी बीच एक सर्वे से पता चला है कि, दिल्ली में तेजी से फैले कोरोना वायरस के पीछे यूके स्ट्रेन का हाथ है। नेशनल सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल (एनसीडीसी) द्वारा जारी किए गए डेटा में कहा गया है कि दिल्ली में यूके स्ट्रेन के 400 से अधिक मामले और भारतीय डबल म्यूटेंट के 76 मामले दिल्ली में पाए गए हैं।

UK strain is driving the Covid surge in Delhi, an analysis of samples has revealed

पूरे भारत में करीब 11 फीसदी सैंपल्‍स चिंता का कारण बने हैं। भारत में यूके स्ट्रेन के कुल 1,644 मामले पाए गए हैं, दक्षिण अफ्रीकी स्ट्रेन के 112 मामले, ब्राजील स्ट्रेन का एक और भारत में उभरे डबल स्ट्रेन के 732 मामले पाए गए हैं। एनसीडीसी के निदेशक सुजीत कुमार सिंह का कहना है, 'दिल्‍ली में कोरोना केस बढ़ने का प्रमुख कारण यूके स्‍ट्रेन है। एनसीडीसी के अनुसार, दिल्‍ली में यूके स्‍ट्रेन के केस मार्च माह से दोगुने हुए है।

उन्होंने कहा कि, दिल्‍ली में अलग तरह की स्थिति है। यूके वेरिएंट और B 1617 (डबल म्‍यूटेशन) यहां मौजूद है। यह इस बारे में पूरा निष्‍कर्ष नहीं निकाल सकते लेकिन हमने यूके वेरिएंट में 2 मार्च के 28 फीसदी से पिछले सप्‍ताह तक 50 फीसदी तक की बढ़ोत्‍तरी देखी है यह हम इस बढ़ोत्‍तरी को मिलाकर देखें तो मुझे लगता है कि इसका सीधा संबंध यूके के वेरिएंट से है। वेरिएंट और कोरोना के केसों बढ़ने का संबंध का जीनोम सीक्‍वेसिंग से पता चला है। 15,135 सैंपल्‍स में से 1,735 (11.5 फीसदी) में वेरिएंट पाया गया है।

वहीं महाराष्‍ट्र में यूके स्‍ट्रेन के 64 मामले, दक्षिण अफ्रीकी स्‍ट्रेन के छह, ब्राजीलियन स्‍ट्रेन का एक और इंडियन डबल म्‍यूटेंट 427 केस सामने आए हैं। 1,770 से अधिक सैंपल की सीक्‍वेंसिंग में यह सामने आया है। दिल्‍ली के 3208 सैंपल की सीक्‍वेंसिंग में दक्षिण अफ्रीकी स्‍ट्रेन के 23 मामले आए हैं। पंजाब में यूके स्‍ट्रेन के 551 केस, दक्षिण अफ्रीकी वेरिएंट के दो और डबल म्‍यूटेंट का एक केस है।

कोरोना संकट: जर्मनी से आएंगे 23 मोबाइल ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट, वायुसेना करेगी एयरलिफ्टकोरोना संकट: जर्मनी से आएंगे 23 मोबाइल ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट, वायुसेना करेगी एयरलिफ्ट

वहीं तेलंगाना में यूके स्‍ट्रेन के 170 केस मिले हैं, दक्षिण अफ्रीकी वेरिएंट के 57 और डबल म्‍यूटेंट केम तीन केस हैं। बंगाल में यूके स्‍ट्रेन के 40 केस मिले हैं, दक्षिण अफ्रीकी स्‍ट्रेन के 9 और इंडियन डबल म्‍यूटेंट के 124 केस हैं। पंजाब में इस वेरिएंट्स का सबसे अधिक अनुपात (73.5%) है इसके बाद यूपी (60%) और तेलंगाना (41%) का नंबर आता है। भारत में शु्क्रवार को कोरोना के 3.32 लाख नए केस दर्ज किए गए हैं जबकि पिछले 24 घंटों में 2263 लोगों की मौत हुई है।

English summary
UK strain is driving the Covid surge in Delhi, an analysis of samples has revealed
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X