• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

यूके ने कहा कोविड सर्टिफिकेट के तकनीकी पक्ष को लेकर कोई चिंता नहीं, तो फिर कहां अटका है पेंच, जानें

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 23 सितंबर। कोविशील्ड वैक्सीन को यूके ने मान्यता दे दी है, लेकिन भारत के वैक्सीन सर्टिफिकेट पर गतिरोध बरकार है। यूके ने भारत के वैक्सीन सर्टिफिकेट को अभी तक मान्यता नहीं दी है। दोनों देशों के बीच इसको लेकर बातचीत चल रही है। भारत में ब्रिटिश उच्चायुक्त एलेक्स एलिस ने कहा कि यूके ने गुरुवार को राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण के सीईओ डॉ. आरएस शर्मा के साथ बैठक की और किसी भी पक्ष ने एक-दूसरे की सर्टिफिकेशन प्रक्रिया के साथ तकनीकी चिंताओं को नहीं उठाया। इसका मतलब है कि यूके जल्द ही भारत के कोविशील्ड सर्टिफिकेट को मान्यता दे देगा। इसके बाद भारत में कोविशील्ड का टीका लगवाने के बाद ब्रिटेन जाने वाले लोगों को क्वारंटीन में नहीं रहना पड़ेगा।

covidshield

कोविशील्ड और भारत के सर्टिफिकेट के साथ क्या है समस्या
खबरों के मुताबिक ब्रिटेन को कोविशील्ड से कोई दिक्कत नहीं है। क्योंकि यह ऑक्सफोर्ड की एस्ट्राजेनेका वैक्सीन का ही बदला हुआ नाम है और एस्ट्राजेनेका वैक्सीन का इस्तेमाल ब्रिटेन में टीकाकरण के लिए किया गया है, लेकिन ब्रिटेन को भारत के कोविशील्ड सर्टिफिकेट से समस्या है। आखिर ऐसा क्यों है? इस पर टीकाकरण पर भारत के राष्ट्रीय तकनीकी सलाहकार समूह के अध्यक्ष डॉ. एनके अरोड़ा ने कहा कि भारत की प्रमाणन प्रक्रिया मजबूत है। मुझे नहीं लगता कि वे सर्टिफिकेट पर उंगली उठा रहे हैं। मुझे लगता है कि वे उससे आगे की बात कर रहे हैं। वे पूरी प्रक्रिया की बात कर रहे हैं। उन्होंने आगे कहा कि कोविशील्ड का उत्पादन भारत में हुआ है और इसे यूके को निर्यात भी किया गया और उन्होंने अपने लोगों को इसे लगाया भी।

यह भी पढ़ें: फिल्म मणिकर्णिका में रोल मांगने गई थी, मुझसे कहा गया 'तुम बहुत हॉट लग रही हो', यह बहुत बेहुदा था- निया शर्मा

वहीं यूके की तरफ से ताजा बयान में कहा गया है कि कोविशील्ड को लेकर कोई समस्या नहीं है। फिलहाल कोविन सर्टिफिकेट को लेकर कुछ समस्याएं हैं। जिनपर कोविन ऐप बनाने वाली टीम से बात चल रही है।

अगर आप यूके जाते हैं तो आपके साथ क्या होगा
भारत के कोविशील्ड सर्टिफिकेट को यूके ने अभी मान्यता नहीं दी है। यानि यदि आपको कोविशील्ड का टीका लगा है और यदि आप यूके जाकर अपने टीके लगवाने के सबूत के तौर पर सर्टिफिकेट दिखाते हैं, उसके बाद भी आपको 10 दिन के लिए क्वारंटीन में रहना होगा। इतना ही नहीं आपको अलग-अलग मौकों पर तीन बार कोविड का आरटी-पीसीआर टेस्ट भी कराना होगा।

English summary
UK high commissioner said no worries about the technical side of the covid certificate
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X