• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

कोरोना के खौफ के बीच धरती की ओर अंतरिक्ष से आ रही आफत, वैज्ञानिकों ने दी ये चेतावनी

|

नई दिल्‍ली, 5 मई: कोरोना वायरस की दूसरी लहर में धरती के लोग त्राहिमान कर रहे हैं वहीं वैज्ञानिकों ने एक और बड़ी चेतावनी दी है कि अंतरिक्ष से दो बड़ी आफत तेजी से हमारी पृथ्‍वी की ओर बढ़ रही हैं। ये आफत अंतरिक्ष से धरती की तरफ तेजी से बढ़ रहे दो खतरनाक व‍िशालकाय एस्‍ट्ररॉयड यानी क्षुद्र ग्रह है। जिसमें पहला आज देर रात किसी भी समय पृथ्‍वी के बगल से निकलेगा और दूसरी विशालकाय एस्‍टेरॉयड 6 मई यानी गुरुवार को रात साढ़े 9 बजे के करीब पृथ्‍वी के बेहद करीब से निकलेगा। वैज्ञानिकों ने कहा अगर इस एक्‍ट्रेराइड ने जरा सा भी रुख बदला तो ये धरती के लिए बेहद खतरनाक साबित होगा।

धरती की ओर तेजी से बढ़ रहे ये दो बड़े Asteroids

धरती की ओर तेजी से बढ़ रहे ये दो बड़े Asteroids

इस सप्ताह जो क्षुद्रग्रह पृथ्‍वी के करीब से निकलने वाले हैं उनमें एक 021 HC3, और दूसरा 2021 AE4 है। जिसका आकार फुटबाल के मैदान के आकार से भी बड़ा है। ये खतरनाक इसलिए माना जा रहा है क्योंकि ये हमारी पृथ्‍वी से 74.79 लाख किलोमीटर की दूरी के आस-पास निकलेगा। वैज्ञानिकों के अनुसार अंतरिक्ष में ये बहुत कम दूरी होती है क्योंकि ये एस्‍टेरॉयड हजारों किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से उड़ते हैं। फिर भी पृथ्वी के सुरक्षित रूप से ग्लाइड होने की उम्मीद है।

क्या पृथ्‍वी से टकराएंगे ये Asteroids

क्या पृथ्‍वी से टकराएंगे ये Asteroids

नासा का सेंटर फ़ॉर नियर अर्थ ऑब्जेक्ट स्टडीज़ (CNEOS) ने भविष्‍यवाणी की है कि कई बार ये पृथ्‍वी के निकल से निकलते हैं और सूर्य की कक्षा में चले जाते हैं। हालांकि ये जो दो एस्‍टेरॉयड्स आ रहे हैं वो चारी की दूरी से करीब 18 गुना अधिक दूर रहेंगे। हम इंसानों के लिए ये दूरी बहुत है लेकिन अंतरिक्ष के हिसाब से ये अधिक दूरी नहीं है।

जानें पृथ्‍वी के करीब से Asteroids के गुजरने का समय क्या है?

जानें पृथ्‍वी के करीब से Asteroids के गुजरने का समय क्या है?

न्यूजवीक के अनुसार, दो क्षुद्रग्रह हमारे चंद्रमा से 18 गुना दूर होने की उम्मीद है। पृथ्वी से निकटता के कारण, उन्हें PHA या संभावित खतरनाक क्षुद्रग्रह माना जाता है। क्षुद्रग्रह 2021 HC3 मंगलवार को पृथ्वी के करीब से रात्रि 2:05 बजे गुजरेगा। क्षुद्रग्रह 2021 AE4 गुरुवार को लगभग रात्रि 11:59 बजे ईएसटी से गुजरेगा। CNEOS का मानना ​​है कि HC3 का व्यास लगभग 460 फीट है या फुटबॉल के मैदान के आकार के बारे में है, लेकिन यह विश्वास करता है कि यह 1484 फीट पर एम्पायर स्टेट बिल्डिंग जितना बड़ा हो सकता है। वहीं दूसरे एई 4 का आकार 393 फीट व्यास का अनुमान है, 853 फीट जितना बड़ा होने की संभावना है।

 .......तो क्या होगा नुकसान

.......तो क्या होगा नुकसान

हालांकि धरती पर एस्टेरॉयड्स बड़े स्तर का नुकसान 10 हजार साल में एक बार करते हैं। अगर एक किलोमीटर आकार वाला कोई एस्टेरॉयड धरती से टकराता है तो वह पूरी पृथ्‍वी पर तबाही मचा सकता है। हालांकि करोड़ों सालों से कोई नहीं टकराया है। वैज्ञानिकों के अनुसार अगर ग्रैविटी की चपेट में अगर ये एस्‍टेराइड आ गया तो ये तबाही मचा देगा, अगर ये समुद्र में गिरता है तो बड़ी सुनामी लाएगा जमीन पर गिरा तो बढ़ा गड्ढा कर देगा और धरती के वायुमंडल में आने के बाद ये घर्षण से ज्‍वलनशील हो जाएगा और बड़े इलाके को जला सकता है। हालांकि, पृथ्वी को प्रभावित करने के लिए महत्वपूर्ण आकार के एक अंतरिक्ष चट्टान के लिए यह दुर्लभ है। लगभग 10,000 वर्षों में पृथ्वी के संपर्क में लगभग 328 फीट पर एक क्षुद्रग्रह आने की उम्मीद है। यह स्थानीय आपदाओं का कारण होगा। लगभग ६,००० वर्षों में लगभग ६ किलोमीटर की दूरी पर एम्पायर स्टेट बिल्डिंग की तुलना में एक अंतरिक्ष चट्टान होगा और यह पूरे ग्रह को प्रभावित करेगी।

https://www.filmibeat.com/photos/heena-panchal-67992.html?src=hi-oiPhotos: हिना पांचाल इन तस्वीरों की वजह से हैं काफी चर्चा में

English summary
Two dangerous Huge Asteroids Make Close Approach to Earth Today and tomorrow
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X