• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

कर्नाटक की 'मदर इंडिया': बच्चों की पढ़ाई के लिए जरूरी था TV, महिला ने मंगलसूत्र गिरवी रखकर खरीदा

|

नई दिल्ली। कोरोना वायरस महामारी ने देशभर में पढ़ाई का तौर-तरीका ही बदल दिया है। लॉकडाउन के चलते स्कूल-कॉलेज बंद होने की वजह से छात्रों की कहीं ऑनलाइन क्लास तो कहीं टीवी के माध्यम से पढ़ाई कराई जा रही है। कर्नाटक में सरकार ने कुछ इसी तरह का फैसला लिया है। कर्नाटक में बच्चों को टीवी के माध्यम से पढ़ाया जा रहा है, लेकिन कई गरीब परिवार ऐसे भी हैं जिनके पास न तो स्मार्टफोन है और न ही टीवी। ऐसे में एक मां ने अपने बच्चे की पढ़ाई के लिए अपना मंगलसूत्र गिरवी रखकर टीवी खरीदा है।

मां ने मंगलसूत्र गिरवी रख खरीदा टीवी

मां ने मंगलसूत्र गिरवी रख खरीदा टीवी

मां अपने बच्चों के लिए किसी भी चुनौती का सामना करने के लिए तैयार रहती है, मामला कर्नाटक के गडग का है जहां एक महिला ने अपने बच्चे की पढ़ाई के लिए अपना मंगलसूत्र तक गिरवी रख दिया। हम सभी जानते हैं कि भारतीय समाज में एक शादीशुदा महिला के लिए मंगलसूत्र का महत्व क्या होता है, लेकिन जब बच्चों की बात आती है तो एक मां कोई भी कदम उठाने से पीछे नहीं हटती।

सरकार ने कहा- टीवी से पढ़ाओ

सरकार ने कहा- टीवी से पढ़ाओ

कर्नाटक के गडग से सामने आया यह दिल छू लेने वाला मामला अब सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो गया है। कई लोग महिला की मदद के लिए आगे आए हैं और आर्थिक सहायता की पेशकश कर रहे हैं। बता दें कि कोरोना वायरस संकट के चलते कर्नाटक में स्कूल बंद हैं, ऐसे में राज्य सरकार ने टीवी के माध्यम से बच्चों की पढ़ाई पूरी कराने का फैसला लिया।

पड़ोसी के घर जाते थे बच्चे

गडग की रहने वाली कस्तूरी को अपने बच्चों की पढ़ाई के लिए तमाम मुश्किलों का सामना करना पड़ा लेकिन उन्होंने कभी हार नहीं मानी। कस्तूरी के पास टीवी खरीदने के पैसे नहीं थे इसलिए उन्होंने अपना मंगलसूत्र गिरवी रख कर एक टीवी खरीदा। कस्तूरी ने कहा, जब स्कूल टीचरों ने बच्चों की पढ़ाई के लिए टीवी खरीदने को कहा तो मुझे समझ नहीं आ रहा था कि क्या करूं, उनके पास पैसे भी नहीं थे।

सोशल मीडिया पर वायरल खबर

सोशल मीडिया पर वायरल खबर

ऐसे में कस्तूरी ने कुछ दिन तक बच्चों को पढ़ने के लिए पड़ोसियों के पास भेजा लेकिन बाद में उन्हें लगा कि यह रोज-रोज नहीं हो सकता। इस स्थित में कस्तूरी ने टीवी खरीदने का फैसला किया, इसके लिए उन्होंने अपना मंगलसूत्र तक गिरवी रख दिया। अब उनके बच्‍चे टीवी पर अपने ही घर में पढ़ाई कर रहे हैं। बता दें कि कस्तूरी की यह दिल छू लेने वाली खबर वायरल होने के बाद कई लोगों ने उनके मदद की पेशकश की है।

तापसी पन्‍नू ने पढ़ाकू छात्रा के लिए भेजा iPhone

तापसी पन्‍नू ने पढ़ाकू छात्रा के लिए भेजा iPhone

हाल ही में उत्तर कर्नाटक के गडग में कारों की धुलाई का काम करने वाले एक शख्स ने खस्ता आर्थिक हालत का हवाला देते हुए अपनी प्रतिभावान बेटी की एजुकेशन में मदद को लेकर देश से गुहार लगाई थी। शख्स ने अपनी बेटी के लिए एक स्‍मार्टफोन की मांग की थी जिससे वह अपनी ऑलनाइन शिक्षा को पूरा कर सके। तापसी ने पढ़ाई में शानदार प्रदर्शन करने वाली लड़की को एक आईफोन भेजा है। फोन मिलने के बाद छात्रा की खुशी का ठिकाना नहीं है, उसने तापसी पन्नू की इस मदद का शुक्रिया अदा किया है।

कोविड अस्पताल में ऑक्सीजन सिलेंडर के ब्लास्ट होने से कोरोना संक्रमित की मौत, प्रशासन ने बताया अफवाह

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
TV was necessary for children's education Karnataka woman bought Mangalsutra by pledging
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X