• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

पुणे होगा कोरोना वायरस वैक्सीन का सेंट्रल हब, आज या कल से शुरू हो जाएगा टीके का ट्रांसपोर्टेशन

|

नई दिल्‍ली। साल 2021 की शुरूआत कई मायनों में बेहतर है। सबसे बड़ी खुशखबरी ये है कि देश में दो कोरोना वैक्‍सीन के आपातकालीन इस्‍तेमाल को मंजूरी मिल गई है। इस बीच खबर ये आ रही है कि कोरोना वैक्सीन का पहला कंसाइनमेंट आज से देशभर के लिए रवाना होगा। जो जानकारी मिल रही है उसके मुताबिक कल यानी 8 जनवरी तक देश के 41 शहरों में वैक्सीन के 2 करोड़ डोज पहुंचा दिए जाएंगे।

पुणे होगा कोरोना वायरस वैक्सीन का सेंट्रल हब, आज या कल से शुरू हो जाएगा टीके का ट्रांसपोर्टेशन

ड्राई रन से पहले आज गुरूवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने एक प्रेस कॉफ्रेंस की। मीडिया को जानकारी देते हुए उन्होंने कहा कि हमने सबसे पहले चार राज्य में ड्राई रन किया था उन चार राज्यों से मिले फीडबैक में हमने सुधार किए हैं। केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि मिले फिडबैक के अनुसार ही कल 33 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में ड्राई रन किया जाएगा। उन्‍होंने कहा कि कोरोना के टीके 'कोविशिल्ड' और 'कोवाक्सिन' देश में उपलब्ध होने ही वाले हैं। हमारी कोशिश है कि टीके को देश के हर नागरिक तक पहुंचाया जाए।

ये शहर होंगे वैक्‍सीन हब

सरकार ने पूरी प्लानिंग कर ली है कि हर नागरिक तक कोरोना का टीका कैसे पहुंचेगा? सरकार ने यात्री विमानों को टीकों के परिवहन की अनुमति दी है। देश में पुणे इसका सबसे बड़ा केंद्र होगा जहां से टीका वितरण होगा। देश भर में 41 स्थानों पर टीकों के वितरण के लिए अंतिम रूप दिया गया है। उत्तर भारत के लिए दिल्ली और करनाल को मिनी हब बनाया जाएगा। पूर्वी क्षेत्र के लिए कोलकाता हब होगा। यही पूर्वोत्तर के लिए भी नोडल प्‍वाइंट होगा। चेन्‍नई और हैदराबाद को दक्षिणी भारत के लिए नामित किया जाएगा।

UP Dry Run: उत्तर प्रदेश में आज से कई प्रमुख शहरों में कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन शुरू, जानिए हर बात

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Transport of Coronavirus vaccine set to begin, Pune to be central hub.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X