• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Train Ticket Bookings: अब बिना फीस के Amazon पर बुक कर सकते हैं ट्रेन टिकट, मिलेगा कैशबैक ऑफर

|

नई दिल्ली। अब ट्रेन की टिकट ई-कॉमर्स क्षेत्र की दिग्गज कंपनी अमेजन इंडिया की वेबसाइट और एप पर भी बुक की जा सकती है। अमेजन इंडिया ने इसके लिए इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन (IRCTC) के साथ साझेदारी की है। अमेजन पर ट्रेन की टिकट बुक करने पर पहली बार ग्राहक को 10 फीसदी यानी 100 रुपये तक का कैशबैक ऑफर मिलेगा। इसके साथ ही टिकट बुक करने पर प्राइम मेंबर्स को 12 फीसदी यानी 200 रुपये तक का कैशबैक ऑफर मिलेगा। हालांकि ये ऑफर कुछ समय तक के लिए ही रहेगा।

टिकट बुकिंग के अलावा ये सुविधाएं भी मिलेंगी

टिकट बुकिंग के अलावा ये सुविधाएं भी मिलेंगी

अमेजन ने सर्विस फीस लेने से भी मना कर दिया है। अमेजन ने इस सेवा के लॉन्च होने के बाद इसे अपनी बुकिंग सेवा से जोड़ दिया है। इसका मतलब ये कि अब आप अमेजन पर बस, ट्रेन और विमान की टिकट बुक कर सकते हैं। इसके लिए आपको अमेजन पे का इस्तेमाल करना होगा। Amazon.in पर रेलवे से संबंधित अन्य सेवा भी मिलेगी। ग्राहक अब अमेजन एप पर सभी तरह की ट्रेन में अपनी सीट और रिजर्वेशन की स्थिति की जांच कर पाएंगे।

    Indian Railway: Railway Board ने दी अपनी मंजूरी, शुरू होंगी 39 नई स्पेशल ट्रेनें | वनइंडिया हिंदी
    पीएनआर स्टेटस चेक कर सकते हैं

    पीएनआर स्टेटस चेक कर सकते हैं

    इसके साथ ही ग्राहक अमेजन पर बुक टिकट का पीएनआर स्टेटस भी चेक कर सकते हैं। फिलहाल अमेजन पर अन्य माध्यम से बुक किए गए टिकट का पीएनआर स्टेटस चेक नहीं किया जा सकता है। इसके साथ ही लोग अमेजन पर अपनी टिकट को डाउनलोड कर सकते हैं और अगर चाहें तो बुक किए हुए टिकट को रद्द भी कर सकते हैं। अमेजन बुकिंग विफल होने या टिकट कैंसिल कराने की स्थिति में तत्काल राशि प्राप्त करने के लिए अमेजन यूजर्स को अमेजन पे बैलेंस का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित कर रहा है।

    सभी फोन पर उपलब्ध है सुविधा

    सभी फोन पर उपलब्ध है सुविधा

    ये नई सुविधा एंड्रॉइड और आईओएस दोनों में अमेजन एप्लिकेशन पर उपलब्ध है। ग्राहक अमेजन पे टैब के तहत ट्रेंस/ ट्रैवल कैटिगरी पर क्लिक करके अपने टिकट बुक कर सकते हैं। वह अपने रूट / यात्रा की तारीखों का चयन भी कर सकते हैं और सभी उपलब्ध ट्रेन की सूची प्राप्त कर सकते हैं। ग्राहक चेक करने के लिए किसी भी डिजिटल भुगतान के तरीके का उपयोग कर सकते हैं। अगर ग्राहकों को टिकट रद्द करनी है, तो वह इसे 'यॉर ऑर्डर्स' (Your Orders) सेक्शन पर जाकर कर सकते हैं। वह फोन और चैट पर अमेजन हेल्पलाइन के माध्यम से भी 24x7 मदद ले सकते हैं।

    क्या बोले अमेजन पे के निदेशक?

    क्या बोले अमेजन पे के निदेशक?

    इस लॉन्च के दौरान अमेजन पे के निदेशक विकास बंसल ने कहा, 'हम IRCTC के साथ साझेदारी करने के लिए उत्साहित हैं और अपने ग्राहकों के जीवन को आसान और सुविधाजनक बनाने के लिए एक और कदम आगे बढ़ा रहे हैं। बीते साल हमने अमेजन पर विमान और बस टिकट बुकिंग शुरू की थी। हमारे प्लेटफॉर्म पर रिजर्व रेल टिकट बुक करने की सुविधा के साथ, हम ग्राहकों द्वारा पसंद किए गए किसी भी मोड में यात्रा को सक्षम कर रहे हैं। समय के साथ अमेजन एप खरीदारी और कई अन्य मामलों में भुगतान के लिए एक जरिया बन गया है। हम एक ही एप से जो सुविधा देते हैं, ग्राहक उसे पसंद करते हैं।'

    शुरू होंगी 39 नई स्पेशल ट्रेनें, रेलवे बोर्ड ने दी अपनी मंजूरी

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Train Ticket Booking now available on amazon with no fee and cashback offer indian railway
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X