• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

ट्राई ने लॉन्च किया एक ऐसा मोबाइल एप, जिससे ग्राहक चुन सकेंगे अपनी पसंद का चैनल

|

नई दिल्‍ली। भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) ने ग्राहकों को अपनी मनपंसद के चैनल चुनने के लिए एक ऐप लॉन्च किया हैं। इस ऐप की मदद से ग्राहक अपनी पंसद चैनलों का चुनाव कर सकेंगे साथ नापसंद चैनलों को हटा सकते हैं । ये ऐप ग्राहकों को अपने स्वयं के सब्सक्रिप्शन की जांच करने की सुविधा देता है।

trai

ट्राई के अनुसार अभी तक कि ग्राहकों को उनके सेवाप्रदाताओं के वेबपोर्टल या ऐप पर टीवी चैनलों को चुनाव करने या समूह में चुनाव करने और उन्‍हें हटाने में दिक्‍कत हो रही थी। अब इस ऐप के माध्‍यम से ग्राहक अपनी पसंद का चैनल चुन सकेंगे। इस ऐप में अपने डीटीएच / केबल ऑपरेटर द्वारा प्रदान किए गए सभी चैनलों की लिस्‍ट को देख सकेंगे। ट्राई ने बताया कि यूजर्स की दिक्कतों को दूर करने के लिए ट्राई ने ऐसा ऐप विकसित करने का निर्णय किया जो सभी वितरण मंच परिचालकों (टीवी चैनल सेवाप्रदाताओं) से जानकारियां लेकर एक ही जगह पर उपलब्ध कराएगा। ट्राई ने ये भी जानकारी दी कि अभी इस ऐप पर बड़े डीटीएच सेवा प्रदाताओं, मल्टी सिस्टम ऑपरेटरों (एमएसओ/केबल ऑपरेटर) की जानकारी उपलब्ध है। कोशिश की जा रही है कि अन्य सेवाप्रदाताओं की जानकारियों को भी इससे जोड़ा जाए।

app

टीवी ग्राहक केवल रुचि के चैनल चुन सकते हैं और अवांछित चैनल निकाल सकते हैं। सदस्य एनसीएफ (नेटवर्क क्षमता शुल्क) में चैनल जोड़ने की सुविधा का भी लाभ उठा सकते हैं। ऐप उपयोगकर्ताओं को मौजूदा सदस्यता को संशोधित करने और उनके सदस्यता अनुरोध के वास्तविक समय की स्थिति की जांच करने की अनुमति देता है। ऐप एपीआई के माध्यम से संबंधित डीपीओ प्लेटफॉर्म से सब्सक्राइबर का डेटा प्राप्त करता है। ग्राहकों को उनके पंजीकृत मोबाइल नंबर (आरएमएन) पर ओटीपी द्वारा प्रमाणित किया जाएगा। यदि डीपीओ के साथ ग्राहक का कोई पंजीकृत मोबाइल नंबर नहीं है, तो सब्सक्राइबर को अपने टीवी स्क्रीन पर ओटीपी मिलेगा।

कोरोना को रोकने और खात्मे के लिए वैज्ञानिकों ने तैयार किया बॉयो डिकाए, जानिए इसके बारे मेंकोरोना को रोकने और खात्मे के लिए वैज्ञानिकों ने तैयार किया बॉयो डिकाए, जानिए इसके बारे में

Opposition Parties Protest Against Hike In Fuel Price

English summary
Trai launches a mobile app that will enable customers to choose their channel of choice
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X