• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

OTP और SMS मिलने में हो रही है दिक्कत, तो जान लें ट्राई के नए नियम

|

नई दिल्ली। इन दिनों लोगों को वन टाइम पासवर्ड(ओटीपी) और एसएमएस सर्विस में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। यहां तक कि को-विन ऐप के लिए रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए भी ओटीपी नहीं आ पा रहा है। लोगों को यह परेशानी ट्राई के एक नियम को लागू करने के चलते हो रही है। दरअसल दूरसंचार नियामक ट्राई ने उपभोक्ताओं को अवांछित कॉल और फर्जी मैसेज की परेशानी से बचाने के लिए टेलीकॉम कंपनियों से ग्राहकों के रजिस्ट्रेशन और मानकीकरण के लिए नए नियम लागू करने को कहा है।

TRAI directed telcos to implement new SMS template disturbs OTP services

ट्राई ने सभी टेलीकॉम कंपनियों को नया फ्रेमवर्क अपनाने के लिए और 7 दिन का समय दिया है। एसएमएस स्क्रबिंग का यह नियम संदिग्ध कमर्शियल एसएमएस पर रोक लगाने कि लिए लाई है। जिसके झांसे में यूजर आ जाते थे और फाइनेंशियल फ्रॉड का शिकार हो जाते थे। ट्राई ने मंगलवार को कहा कि कुछ कंपनियों में अभी भी नए नियमों को लागू नहीं किया है, जिससे एसएमएस और फाइनेंशियल ट्रांजैक्शन के लिए जरूरी ओटीपी यूजर्स को नहीं मिल रहे हैं।

ट्राई के नए नियम के चलते ओटीपी सेवा करीब बंद हो गई थी उसमें अब 7 दिनों के लिए टाल दिया है। सोमवार से बैंक से लेकर आधार तक सभी ओटीपी सर्विस प्रभावित थी। जिससे ओटीपी आधारित सेवाएं लगभग बंद हो गई थी। जिसके चलते लोगों को बहुत परेशानी का सामना करना पड़ा था। सोमवार को, टेलीकॉम कंपनियों ने कॉमर्शियल टेक्स्ट मैसेज के लिए नियमों का एक नया सेट लागू किया जिससे, नेट बैंकिंग, क्रेडिट कार्ड से पेमेंट, रेलवे टिकट बुकिंग, ई-कॉमर्स सेवाओं, आधार वेरिफिकेशन में परेशानी आई।

इस नए नियम के तहत टेलीकॉम कंपनियों को हर एसएमएस कंटेट को भेजने से पहले रजिस्टर्ड टेक्स्ट से वेरिफाई करना होगा। टेलीकॉम ऑपरेटर्स की तरफ से तैनात किया गया ब्लॉक्ड चेन बेस्ड सॉल्यूशन मैसेज सेंड करने वाले की आईडी चेक करेगा। अगर मैसेज टेक्स्ट नॉन रजिस्टर्ड आईडी से है तो उसे ब्लॉक कर दिया जाएगा। ग्राहकों को अनचाहे कॉमर्शियल कॉल या एसएमएस भेजने वाली कंपनियों पर जुर्माने का प्रवधान किया जा रहा है।

VIDEO: फैंस के बीच बुरे फंसे एक्टर वरुण धवन, कार की छत पर चढ़ हाथ जोड़ कर मांगी शूट करने की इजाजत

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
TRAI directed telcos to implement new SMS template disturbs OTP services
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X