पिछले साल रुबी, इस साल गणेश, बिहार बोर्ड को हुआ क्या है?

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। सुर है ना ताल है लेकिन नंबर के मामले में गणेश 'मालामाल' है। हम बात कर रहे हैं कि बिहार इंटरमीडिएट परीक्षा के आर्टस टॉपर की। गणेश को संगीत के बारे में कुछ नहीं पता है लेकिन उसको जो संगीत विषय में नंबर मिला है उसे जानकर आप हैरान हो जाएंगे। गणेश को संगीत में 100 में से 83 नंबर मिले हैं।सवाल उठता है आखिर ये कैसे संभव हुआ है। उधर बिहार बोर्ड ने गणेश को क्लीन चिट दे दी है।

गणेश को नहीं आती संगीत

गणेश को नहीं आती संगीत

इंडिया टुडे की खबर के मुताबिक गणेश ने ये स्वीकार किया कि उसने एक या दो संगीत की क्लास अटेंड की होगी उसे संगीत के बारे में कुछ ज्यादा जानकारी नहीं है। गणेश ने बताया कि उसे खुद भरोसा नहीं था कि वो टॉप करेगा। गणेश ने बताया कि वो एक सधारण छात्र है उसे टॉप करने का तनिक भी अंदेशा नहीं था।

'गणेश के कॉलेज में सबको मिलता है 60 नंबर'

'गणेश के कॉलेज में सबको मिलता है 60 नंबर'

गणेश को संगीत प्रैक्टिल में 70 में से 65 नंबर मिले हैं वहीं थ्योरी में कुल 30 में से 18 नंबर मिले है। जब प्रैक्टिकल के नंबर के बाबत गणेश के स्कूल के प्राचार्य अनितेंद्र कुमार से सवाल किया गया तो उन्होंने कहा कि ' हमारे यहां संगीत के प्रैक्टिकल में 60 से कम नंबर किसी को नहीं दिया जाता चाहे वो संगीत में कैसा भी हो'प्राचार्य की बातों से ये साफ होता है कि उनके कॉलेज में संगीत के प्रैक्टिकल में नंबर देने का कोई आधार नहीं है। और संगीत के शिक्षक ने गणेश कुमार को 70 में से 65 नंबर दिए।

तीन कमरों का कॉलेज

तीन कमरों का कॉलेज

गणेश कुमार जिस रामनंदन सिंह जगदीप नारायण उच्च माध्यमिक इंटर कालेज, चकहबीव के छात्र हैं वो तीन कमरों में चलता है। उस कॉलेज में न तो क्लास होती है और न ही पढ़ाई ही ढंग से होती है। सूत्रों की मानें, तो गणेश कुमार ने कभी क्लास भी नहीं की। बस नामांकन करवाया और पढ़ाई करता रहा। बिना कॉलेज में पढ़ाई किये और टीचर्स के संपर्क में रहे गणेश कुमार टॉपर बन गया है।

बिहार बोर्ड ने दी क्लीन चिट

बिहार बोर्ड ने दी क्लीन चिट

बिहार शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर ने भी गणेश को क्लीन चिट दे दी है। उन्होंने कहा है कि इस बार रिजल्ट में किसी तरह की कोई गड़बड़ी की गुजाइंश नहीं है। उन्होंने गणेश को क्लीन चिट देते हुए कहा है कि गणेश की मेरिट पर किसी भी तरह से सवाल खड़ा नहीं किया जा सकता है। गौरतलब है कि आर्ट्स से इंटरमीडिएट की परीक्षा देने वाले गणेश ने म्यूजिक में 70 में से 65 अंक हासिल किए। गणेश ने म्यूजिक, हिंदी, अंग्रेजी, मनोविज्ञान और सोशल साइंस की परीक्षा दी और आर्ट्स में टॉप किया। 24 साल के गणेश के टॉप करने को लेकर कई सवाल खड़े किए गए। लेकिन अब उन्हें क्लीन चिट मिल गई है।

बिहार बोर्ड की बदनामी

बिहार बोर्ड की बदनामी

पिछले साल बिहार बोर्ड का टॉपर स्कैम देशभर में चर्चा का विषय बन गया था। इस बार बोर्ड ने सख्ती दिखाई और 64 प्रतिशत बच्चे फेल हो गए। रिजल्ट के बाद आर्ट्स के टॉपर को लेकर फिर से विवाद उठा है। पता नहीं बिहार बोर्ड को हुआ क्या है?

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Top scorer in music unaware of basic notes,gets clean chit from bihar board
Please Wait while comments are loading...