• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

आंध्र प्रदेश में 30 से 70 पैसे तक पहुंची टमाटर की कीमत, किसानों ने मंडी अधिकारियों के खिलाफ किया प्रदर्शन

|

हैदराबाद। Tomato price drop Andhra pradesh देश में अक्सर फल व सब्जियों की बढ़ती कीमतों को लेकर धरना प्रदर्शन होते रहे हैं, लेकिन आंध्र प्रदेश में इन दिनों टमाटर की घटती कीमतों को लेकर किसानों का प्रदर्शन चल रहा है। दरअसल, आंध्र प्रदेश के रायलसीमा इलाके में टमाटर की थोक कीमतें 30 से 70 पैसे किलो तक नीचे आ गई है। इससे किसानों के लिए बड़ा संकट खड़ा हो गया है। टमाटर की कीमतों को लेकर किसान स्थानीय मंडी अधिकारियों के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे हैं।

Tomato

किसानों की लागत तक नहीं निकल रही

आंध्र प्रदेश के रायलसीमा इलाके में टमाटर का बहुत बड़ा बाजार है। इस बाजार में पाथीकोंडा एग्रीकल्चर प्रोड्यूस मार्केट कमिटी (APMC) में गुरुवार को टमाटर की कीमत इस सीजन में सबसे कम 30 से 70 पैसा प्रति किलो तक पहुंच गई। अब इस बात से परेशान हैं कि टमाटर की कीमतों में आई इस गिरावट से उनकी लागत भी नहीं निकल पा रही है। इसी वजह से वो प्रदर्शन करने को मजबूर हैं।

किसानों ने सिस्टम पर उठाए सवाल

अनंतपुर और कुरनूल के किसानों का कहना है कि उन्होंने टमाटर और कीटनाशकों पर लगभग 30,000 रुपये प्रति एकड़ का निवेश किया, जिससे उपज को बाजार तक पहुँचाया गया और अब वो केवल 1 रुपये प्रति किलोग्राम से कम कीमत पा रहे हैं। परेशान किसानों ने सिस्टम पर सवाल उठाते हुए कहा है कि इस स्थिति में किसान कैसे तो अपने परिवार का भरण-पोषण करे और कैसे बचत करे। किसानों ने इस स्थिति के लिए अधिकारियों को जिम्मेदार ठहराया है।

इस साल टमाटर की खेती हुई है जबरदस्त

आपको बता दें कि टमाटर की गिरती कीमतों की वजह इस साल हुआ टमाटर का जबरदस्त उत्पादन है। राज्य के पाठीकोटा, अलूर, अस्पारी के किसानों ने बड़े पैमाने पर टमाटर का उत्पादन किया है। चक्रवात की वजह से आई बारिश की वजह से इस साल टमाटर की फसल अच्छी हुई है, लेकिन इससे किसानों को नुकसान काफी हो रहा है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Tomato price 30 to 70 paise per Kg in Andhra pradesh, farmers protesting
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X