• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

टॉम एंड जेरी के निर्देशक जीन डाइच का निधन, सेना छोड़ शुरू किया था कॉर्टून का काम

|

नई दिल्ली: कार्टून देखने के शौकीन लोगों के लिए एक बुरी खबर है। मशहूर कार्टून टॉम एंड जेरी के निर्देशक जीन डाइच का गुरुवार रात निधन हो गया, वे 95 साल के थे। उनका शव प्राग स्थित उनके घर से मिला। इस बात की पुष्टि उनके दोस्त पीटर हिमल ने शनिवार को की। डाइच ने 1961 में अपनी फिल्म मुनरो के लिए ऑस्कर जीता था। जीन डाइच के परिवार में उनकी पत्नी और तीन बेटे हैं।

gene deitch

जीन डाइच चेक रिपब्लिक के प्राग में रहते थे। उनके करीबी दोस्त पीटर हिमल के मुताबिक शुक्रवार को उनका शव उनके घर में मिला। ऐसे में आशंका जताई जा रही है कि गुरुवार देर रात उनकी मौत हुई होगी। टॉम एंड जेरी के अलावा उन्होंने पोपी द सेलर जैसे शानदार कार्टून फिल्म्स का भी निर्देशन किया था। करियर की शुरुआत में जीन अमेरिका में पायलट प्रशिक्षण और सेना के लिए ड्राफ्टमैन का काम करते थे। इसी बीच 1944 में स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतों की वजह से उन्हें हटा दिया गया। जिसके बाद उन्होंने कार्टून बनाने का काम शुरू किया। जिसमें से टॉम एंड जेरी प्रोग्राम सबसे हिट हुआ। वहीं 1961 में फिल्म मुनरो के लिए उन्हें ऑस्कर मिला। इसके अलावा उनकी चार और फिल्में ऑस्कर के लिए नामिनेट हुई थीं।

यह भी पढ़ें: कैसे फैला कोरोना, जांच के लिए अपनी टीम चीन भेजना चाहते हैं डोनाल्ड ट्रंप

बिल्ली और चूहे की कहानी हो गई हिट
जीन डाइच ने एनिमेशन का काम शुरू करने के बाद टॉम एंड जेरी बनाई। जो एक चूहे और बिल्ली की लड़ाई पर आधारित थी। ये प्रोग्राम पूरी दुनिया में जबरदस्त हिट हुआ। यहां तक की बच्चों के साथ बड़े भी इस कॉर्टून प्रोग्राम के दिवाने हो गए। आज भी इसका प्रसारण हो रहा है।

English summary
tom and jerry director gene deitch dies in prague
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X