• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

एयरो इंडिया शो 2021 में बोले आरकेएस भदौरिया- आज भारत के पास पूरे अंतरिक्ष में निगरानी करने की क्षमता

|
Google Oneindia News

बेंगलूरू। एशिया का सबसे बड़ा शो एयरो इंडिया 2021 की शुरुआत आज यानी कि बुधवार को हो गई। इस कार्यक्रम में भारत अपनी वायुसेना की ताकत का प्रदर्शन करेगा। ये कार्यक्रम 5 फरवरी तक चलेगा। इस कार्यक्रम में वायु सेना चीफ आरकेएस भदौरिया ने कहा कि आज हमारी सेना के पास पूरे अतंरिक्ष में निगरानी करने की क्षमता है। उन्‍होंने आत्‍मनिर्भर भारत का जिक्र करते हुए कहा कि अंतरिक्ष में निगरानी की क्षमता सेना को सिर्फ और सिर्फ स्‍वदेशी विकसित उपकरण और उद्योग के चलते ही मिला है। उन्‍होंने आगे कहा कि भारत और इंडियन एयरफोर्स हर आपदा में अपने साझेदारों के प्रति जिम्‍मेदारी को लेकर सचेत है।

एयरो इंडिया शो 2021 में बोले आरकेएस भदौरिया- आज भारत के पास पूरे अंतरिक्ष में निगरानी करने की क्षमता
    Aero India Show 2021: पहली बार दिखा Make in India का जलवा, देखिए जबरदस्त Video | वनइंडिया हिंदी

    भदौरिया ने बताया कि स्‍वदेशी विकास के लिए सरकार ने कई तरह के बदलाव किए हैं। इसमें नीतिगत बदलाव अहम है जिससे हमारे भागीदारों को मेक इन इंडिया कार्यक्रम के तहत अगली पीढ़ी की तकनीकों और उपकरण बनाने के लिए प्रोत्‍साहन मिलेगा। एयरो इंडिया शो के आज पहले दिन इंडियन नेवी के सुर्य किरण एयरोबैटिक और सारंग हेलिकॉप्‍टर की एक टीम ने शक्ति प्रदर्शन किया। इसके आलावा अमेरिकी बी 1 लांसर एयरक्राफ्ट भी इस शो में शामिल हुआ। आपको बता दें कि बी 1 लांसर हेलीकॉप्‍टर दुनिया के सबसे खतरनाक बॉम्‍बर विमानों में से एक है और अमेरिका से उड़ान भरकर बेंगलूरू तक आने में 26 घंटे का वक्‍त लगा।

    इसके अलावा जो अमेरिकी कंपनियां एयरो शो में शामिल हो रही हैं उनमें एयरोस्पेस क्वालिटी रिसर्च एंड डेवलपमेंट एलएलसी, एयरबोर्न इंक, बोइंग, आईईएच कॉर्पोरेशन, GE एविएशन, जनरल एटॉमिक्स, हाई-टेक इंपोर्ट एक्सपोर्ट कॉर्पोरेशन, एल3हैरिस, Laversab India, लॉकहीट मार्टिन, Raytheon और Trakka Systems शामिल हैं। उल्‍लेखनीय है कि 13वें एयरो इंडिया शो का उद्घाटन रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने किया। इस शो में दुनिया भर से करीब 600 कंपनियां भाग ले रही हैं।

    Aero India Show: अमेरिका का विश्वसनीय रक्षा साझेदार बना भारतAero India Show: अमेरिका का विश्वसनीय रक्षा साझेदार बना भारत

    English summary
    Today we have seamless air space surveillance capability across the entire air space: IAF Chief RKS Bhadauria at Aero India 2021 in Bengaluru
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X